PC: amarujala

भारतीय क्रिकेट टीम के स्टार बल्लेबाज शुभमन गिल का मानना है कि साल 2023 उनके लिए उल्लेखनीय अनुभवों, मनोरंजन और मूल्यवान सबक से भरा रहा। उन्होंने सोशल मीडिया पर कई तस्वीरें साझा की हैं, जिसमें बताया गया है कि यह साल उनके लिए कैसा रहा। गिल ने एक तस्वीर पोस्ट की जिसमें उन्होंने कागज के एक टुकड़े पर 2023 के लिए अपने लक्ष्यों को लिखा था और बाद में उन उद्देश्यों को प्राप्त करने में अपनी प्रगति को प्रदर्शित करने वाली तस्वीरें साझा कीं।

2023 के शुरुआती महीने में गिल ने न्यूजीलैंड के खिलाफ एक दिवसीय अंतरराष्ट्रीय मैच में शानदार शतक बनाकर सुर्खियां बटोरीं और यह उपलब्धि हासिल करने वाले सबसे कम उम्र के खिलाड़ी बन गए। उन्होंने पूरे साल अपना शानदार प्रदर्शन जारी रखा और एकदिवसीय मैचों में 60 से अधिक की औसत से 1584 रन बनाए, जिसमें छह शतक शामिल हैं। उनका कौशल टी20 क्रिकेट तक बढ़ा, जहां उन्होंने घरेलू धरती पर ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ शतक बनाकर अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन किया।

2023 इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के दौरान, गिल सबसे अधिक रन बनाने वाले खिलाड़ी के रूप में उभरे, उन्होंने 890 रन बनाए और ऑरेंज कैप अर्जित की। उनका असाधारण बल्लेबाजी कौशल प्रदर्शित हुआ क्योंकि उन्होंने टूर्नामेंट के दौरान तीन शतक बनाए, जिसमें 129 का उच्च स्कोर भी शामिल था। वह उन खिलाड़ियों के विशिष्ट क्लब में शामिल हो गए, जिन्होंने एक ही आईपीएल सीज़न में 800 से अधिक रन बनाए हैं, जिसमें विराट कोहली ही आगे हैं। 2016 में उनके 973 रन थे।

गिल ने अपने पोस्ट में क्रिकेट वर्ल्ड कप और साउथ अफ्रीका में हुए बॉक्सिंग डे टेस्ट का जिक्र किया. डेंगू बुखार के कारण वह विश्व कप के पहले दो मैचों में नहीं खेल सके लेकिन वापसी पर उन्हें अपनी लय हासिल करने के लिए संघर्ष करना पड़ा। हालाँकि उनका टेस्ट क्रिकेट रिकॉर्ड असाधारण नहीं है, गिल असफलताओं से सीखते रहते हैं।

गिल ने व्यक्त किया, "जैसे ही 2023 समाप्त हो रहा है, यह वर्ष अनुभवों, बहुत मज़ा और अन्य शानदार सीखों से भरा हुआ है। योजनाएँ साल के अंत की योजना के अनुसार बिल्कुल नहीं चलीं, लेकिन मैं गर्व से कह सकता हूँ कि हमने अपने लक्ष्यों के बहुत करीब आएँ, और हम अपना सब कुछ दे रहे हैं। आने वाला वर्ष चुनौतियाँ और अवसर लाएगा। मुझे आशा है कि आपके सभी प्रयास आपके लिए प्यार, खुशी और ताकत लाएँगे।"

2023 के लिए गिल के लक्ष्यों में भारत के लिए सबसे अधिक शतक बनाना, ऑरेंज कैप जीतना और आईसीसी विश्व कप ट्रॉफी हासिल करना शामिल है। इसके अतिरिक्त, अपने परिवार में खुशियाँ फैलाना और व्यक्तिगत भलाई पर ध्यान देना भी उनके उद्देश्यों का हिस्सा था।

साल में सात शतक (कोहली से एक कम) बनाने और सफलतापूर्वक ऑरेंज कैप हासिल करने के बाद, गिल नए साल में टेस्ट एक्शन के लिए तैयार हो रहे हैं। भारत का लक्ष्य 2024 की शानदार शुरुआत करना है और दक्षिण अफ्रीका में सीरीज हारने से बचना है। दोनों टीमें 3 जनवरी से केपटाउन में आमने-सामने होंगी।

Follow our Whatsapp Channel for latest Sports News

Related News