क्रिकेट के इतिहास में कई रिकार्ड टूटे और बने है। क्रिकेट के हर खिलाड़ी के मन में होता है कि वो क्रिकेट के मैदान में अच्छा प्रदर्शन करें ताकि 'मैन ऑफ द मैच' का खिताब उनके नाम चले जाए। लेकिन कभी - कभी ऐसा भी हो जाता है कि जब एक मैच में दो खिलाड़ी को 'मैन ऑफ द मैच' चुन लिया जाता है। इसके आलावा क्रिकेट के इतिहास में ऐसा भी हुआ है जब एक व्यक्ति की जगह पूरी क्रिकेट को ही 'मैन ऑफ द मैच' चुना गया है और यह पहली बार नहीं हुआ है। ऐसा क्रिकेट के इतिहास में तीन बार हो चुका है। तो चलिए फिर जानते है कि वो कोनसी टीम थी जिसने इतना बेहतरीन प्रदर्शन किया कि पूरी टीम को ही 'मैन ऑफ द मैच' चुना गया -

न्यूज़ीलैंड Vs वेस्ट इंडीज़ -
मौका था न्यूज़ीलैंड और वेस्ट इंडीज़ के मैच का इस मैच में पहले बल्लेबाजी करते हुए न्यूज़ीलैंड की पूरी टीम 35.5 ओवर में 158 रन पर सिमट गई। वेस्टइंडीज के लिए यह लक्ष्य काफी कम था। लेकिन न्यूज़ीलैंड की पूरी टीम ने कमाल का प्रदर्शन किया कि वेस्टइंडीज़ की टीम को 49.1 ओवर में 154 रनों पर समेट दिया और मैच को चार रनों से जीत लिया। यह मैच 3 अप्रैल, 1996 को खेला गया था। इसमें न्यूज़ीलैंड के हर खिलाडियों का बेहतरीन प्रदर्शन था कि पूरी टीम को मैन ऑफ़ द मैच दिया गया।

पाकिस्तान Vs इंग्लैंड -
दूसरी बार इस रिकार्ड को तोडा गया पाकिस्तान और इंग्लैंड के मैच में। इस मैच में इंग्लैंड ने पहले बल्लेबाज़ी करते हुए 246 रनों का स्कोर बनाया। इस लक्ष्य को पाकिस्तान ने दो गेंद रहते हुए हासिल कर लिया। मैच में इंग्लैंड के बल्लेबाज निक नाइट ने 125 रनकी पारी खेली थी और उन्हें मैन ऑफ़ द मैच मिलना चाहिए, लेकिन पाकिस्तानी की पूरी टीम के सामूहिक प्रदर्शन किया और उनकी टीम को मैन ऑफ़ द मैच अवॉर्ड दिया गया था। यह मैच 1 सितंबर, 1996 को खेला गया था।

वेस्ट इंडीज़ Vs साउथ अफ्रीका -

तीसरा और सबसे आखरी मौका था जब वेस्ट इंडीज़ और साउथ अफ्रीका के बिच रोमांचकारी मुकाबला हुआ था। इसमें साउथ अफ्रीका ने पहले बल्लेबाज़ी करते हुए पहली पारी में 313 रन बनाए। वहीं वेस्टइंडीज की टीम बल्लेबाजी के लिए उतरी तो पहली इनिंग में ही 144 रन बना दिए थे। साउथ अफ्रीका ने दूसरी पारी में उन्होंने 399 रन और जोड़ दिए। वहीं दूसरी पारी में वेस्टइंडीज़ को 569 रन बनाने थे लेकिन वह मात्र 217 रन बना पाई। इस टेस्ट मैच में साउथ अफ्रीका के तीन बल्लेबाजों ने शतक जड़े और बॉलरों का प्रदर्शन अच्छा रहा इसलिए लास्ट में पूरी टीम को मैन ऑफ़ द मैच दिया गया।


Related News