PC: tv9hindi

चोट के कारण टीम इंडिया से दूर रहने के बावजूद मोहम्मद शमी सुर्खियों में हैं। उन्हें देश के दूसरे सबसे बड़े खेल सम्मान अर्जुन पुरस्कार से सम्मानित किया गया है। शमी को यह सम्मान राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू से मिला। शमी यह पुरस्कार पाने वाले 46वें पुरुष क्रिकेटर हैं। जिन 12 महिला क्रिकेटरों को भी यह सम्मान मिला है, उन पर गौर करें तो वह देश के 58वें क्रिकेटर बन जाते हैं।

अर्जुन पुरस्कार के लिए शमी के नाम की घोषणा पहले ही हो चुकी थी और उन्होंने इस खास पल को लेकर उत्साह भी जताया था। शमी ने इसे अपने सपनों का साकार होना माना। उन्होंने कहा कि जिंदगी चलती रहती है, लेकिन ऐसे पुरस्कार हर दिन नहीं मिलते, इस सम्मान से सम्मानित होने पर वह खुद को भाग्यशाली महसूस कर रहे हैं।

शमी बने देश के 'अर्जुन'
अर्जुन पुरस्कार देश का दूसरा सबसे बड़ा खेल सम्मान है, जो हाल के वर्षों में उनके असाधारण प्रदर्शन के आधार पर एथलीटों को प्रदान किया जाता है। शमी को क्रिकेट के मैदान पर उनके बेहतरीन प्रदर्शन के कारण इस सम्मान के लिए चुना गया है। उनका शानदार प्रदर्शन आईसीसी पुरुष क्रिकेट विश्व कप 2023 में स्पष्ट हुआ, जहां वह अग्रणी विकेट लेने वाले गेंदबाज के रूप में उभरे। इस बार कुल 26 एथलीटों को अर्जुन पुरस्कार प्रदान किया गया, जिसमें शमी एकमात्र क्रिकेटर थे।

देश की 'खेल रत्न' है ये बैडमिंटन जोड़ी!
देश के सर्वोच्च खेल सम्मान मेजर ध्यानचंद खेल रत्न की बात करें तो यह बैडमिंटन खिलाड़ी चिराग और सात्विक की जोड़ी को दिया गया था। दोनों के लिए 2023 एक यादगार वर्ष रहा, एशियाई खेलों में स्वर्ण पदक जीता और एशियाई चैम्पियनशिप में खिताब हासिल किया। इसके अतिरिक्त, उन्होंने इंडोनेशिया सुपर 1000, कोरिया सुपर 500 और स्विस सुपर 300 जैसे प्रमुख आयोजनों में एक साथ जीत हासिल की।

Follow our Whatsapp Channel for latest News

Related News