PC: tv9hindi

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) क्रिकेट की दुनिया की सबसे बड़ी लीग मानी जाती है। यह लीग दुनिया भर के शीर्ष क्रिकेटरों को आकर्षित करती है, जो इसकी क्वालिटी की भी बेहद तारीफ़ करती हैं। हालाँकि, पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (पीसीबी) ने पहले 2025 में आईपीएल के साथ ही पाकिस्तान सुपर लीग (पीएसएल) की मेजबानी करने के अपने इरादे की घोषणा की थी, जिससे भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) के साथ संभावित टकराव की स्थिति पैदा हो गई थी।

पीसीबी ने सामान्य जनवरी-फरवरी समय सीमा के साथ ओवरलैप करते हुए 7 अप्रैल से 20 मई के बीच पीएसएल के लिए एक विंडो निर्धारित की थी। इस निर्णय से दोनों बोर्डों के बीच टकराव की चिंता बढ़ गई है, क्योंकि दोनों लीग सबसे अधिक लाभदायक हैं। हालाँकि, हालिया रिपोर्टों से पता चलता है कि पीएसएल फ्रेंचाइजी अब पीसीबी पर पुनर्विचार करने के लिए दबाव डाल रही हैं। वे नहीं चाहते कि 2025 में आईपीएल और पीएसएल के बीच कोई टकराव हो.

पाकिस्तान की टीम जनवरी 2025 में दक्षिण अफ्रीका का दौरा करने वाली है, जिसके बाद फरवरी में न्यूजीलैंड और दक्षिण अफ्रीका की ट्राई सीरीज होगी। इन आयोजनों के तुरंत बाद चैंपियंस ट्रॉफी शुरू हो जाएगी। इसे देखते हुए पीसीबी ने आईपीएल के दौरान पीएसएल की मेजबानी करने का फैसला किया था। हालाँकि, पीएसएल के फ्रेंचाइजी मालिकों ने इस फैसले का विरोध करना शुरू कर दिया है।

पीएसएल फ्रेंचाइजी को डर है कि अगर लीग आईपीएल के दौरान निर्धारित की जाती है, तो अधिकांश टॉप खिलाड़ी अधिक वेतन के कारण आईपीएल में भाग लेना पसंद करेंगे। इससे पीएसएल फ्रेंचाइजी को काफी नुकसान हो सकता है। इसलिए उन्होंने पीसीबी से 2025 के लिए नई विंडो की मांग की है।

Related News