मोहम्मद सिराज ने अपने करियर की शानदार शुरुआत करते हुए पहले टेस्ट में कुल पांच विकेट लिए हैं जिसमें पहली पारी में दो और दूसरी पारी में तीन विकेट लिए हैं। 7 साल बाद किसी भी भारतीय गेंदबाज ने पहले टेस्ट में पांच या अधिक विकेट नहीं लिए हैं। आखिरी बार मोहम्मद शमी ने 2013 में अपने पहले कलकत्ता टेस्ट में पांच से अधिक विकेट लिए थे।

सिराज को चोट के कारण टेस्ट से बाहर कर दिया गया है। यह मेलबर्न के मैदान पर भारत की सबसे बड़ी जीत थी। इसके साथ ही यह विदेशों में भारत का सबसे सफल मैदान बन गया। भारत ने अब तक क्वीन पार्क ओवल, त्रिनिदाद, सबीना पार्क, जमैका और कोलंबो में तीन-तीन मैच जीते हैं। इंग्लैंड के अलावा किसी भी टीम ने मेलबर्न में तीन से अधिक मैच नहीं जीते हैं। यह भारत में घर पर पिछले 6 टेस्ट मैचों में एक ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज द्वारा बनाया गया सर्वोच्च स्कोर है।

पिछले साल सिडनी टेस्ट में किन मार्करों हैरिस ने रन बनाए थे। ऑस्ट्रेलिया में पिछले 50 वर्षों में यह एकमात्र मौका है जब किसी टीम ने पहला मैच हारने के बाद दूसरा मैच जीता है। वेस्टइंडीज ने 1975-76 में न्यूजीलैंड और 2011 में न्यूजीलैंड ने भारत के कल के चमत्कार से पहले वापसी की। SENA (दक्षिण अफ्रीका, इंग्लैंड, न्यूजीलैंड और ऑस्ट्रेलिया) में, भारत ने पहला टेस्ट हारने के बाद दूसरा टेस्ट जीतने के लिए अच्छा प्रदर्शन किया है। इससे पहले भारत ने 23 बार इन देशों में पहला टेस्ट गंवाया था। वर्षों में पहली बार, एक भी ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज ने घरेलू टेस्ट में अर्धशतक नहीं बनाया है। पिछले 30 वर्षों में ऐसा केवल तीन बार विदेश में हुआ है।

Related News