इंटरनेट डेस्क| कुश्ती की कई कंपनियां आती और जाती रहती है लेकिन डब्ल्यूडबल्यूई हमेशा रहता है। विंस मैकमोहन कुश्ती के साथ एंटरटटेन्मेंट मिक्स कर इसका एक पक्ष बनाया। यह काफी जोखिम भरा है। हर डब्ल्यूडब्ल्यूई प्रेमि अपने फेवरेट चैंपियनशिप की कॉपी चाहता है। इसका कोई सार्वभौमिक शीर्षक नहीं है लेकिन इसकी एक विस्तृत सीरिज है। चैम्पियनशिप में बेल्टों का विशेष स्थान रहा है। इसमें शीर्षक से उसकी पॉजिशन मजबूत होती है और आपके रिज्यूमे के लिए अच्छा है। इसके कई विजेता है। यहां डब्ल्यूडब्ल्यूई के सबसे ज्यादा सजाए गए 4 सुपरस्टार प्रस्तुत है।

1.एज

रेटेड- आर हमेशा से सबसे ज्यादा सजाया गया डब्ल्यडब्ल्यूई सुपरस्टार है। कनाडाई में जन्में ये पहलवान मनोरंजन डब्ल्यूडब्ल्यूई सुपरस्टारों में से एक थे, जिन्हें हम कम ही देखते है जो कि अच्छी बात नहीं है। अपने करियर में इन्होंने 31 खिताब जीते है। एज डब्ल्यूडब्ल्यूई रोस्टर का भी एक भाग रहे है और इसके साथ उनकी रोचक कहानीयां भी रही है। गर्दन में लगने से वे 2011 में रिटायर्ड हो गए, नहीं तो ना जाने वे कितने और खिताब अपने नाम करते। अंडरटेकर से लड़ने व विकी ग्वेरेरो से शादी करने तक उनका करियर काफी रंगीन रहा। 2012 में इन्हें अपने दोस्त ईसाई द्वारा डब्ल्यूडब्ल्यूई हॉल ऑफ फेम में शामिल किया था।

2. क्रिस जेरिको

क्या आप जानते है कि हम क्रिस जेरिको जैसे दिव्य चरित्र के साथ क्या करते हैं? कया आप सोच सकते है अनेक बनशालीयों को जीतने वाले के साथ हम क्या करते हैं? क्रिस, आप जानते है डब्ल्यूडब्ल्यूई में 28 खिताब जीतने वाले के साथ हम क्या करते है?

वाई 2 जे में सालों तक डब्ल्यूडब्ल्यूई रोस्टर का अंग रहते हुए इन्होंने 28 चैपिंयनशिप जीती। पॉपुलर म्यूजिक बैंड फोजी का यह सिंगर डब्लयूडब्ल्यूई का सुपरस्टारों में से एक है। यह कनाडाई 9 बार डब्लयूडब्ल्यूई इंटरकांटिनेंटल का खिताब अपने नाम करने के साथ 2 बार डब्ल्यूडब्ल्यूई चैंपियन, 3 बार वर्ल्ड हेवीवेट व दुगने यू.एस.चैंपियन है। अपने रिकॉर्ड में जोड़ने के लिए डब्ल्यूडब्ल्यूई यूरोपीय चैंपियन, डब्ल्यूडब्ल्यूएफ चैंपियन व डब्ल्यूडब्ल्यूएफ हार्डकोर चैंपियन भी है। इन्होंने 7 इवेंट्स पर वर्ल्ड टैग व डब्ल्यूडब्ल्यूई यूनिफाइड टैग टीम का 2 अवसरों पर खिताब जीता है। यह सुपरस्टार 28 चैंपियनशिप हासिल कर चुका है।

3. जॉन सीना

16 बार वर्ल्ड चैंपियन रहे जॉन सीना ने 13 बार डब्ल्यूडब्ल्यूई चैंपियनशिप को अपने नाम किया है। डब्ल्यूडब्ल्यूई सुपरस्टारों में एक नाम मैसाचुसेट्स का है। सीना ने यह सब उच्चत्तम व्यापार विक्रेता होने के कारण रेसलमेनिया के शीर्षक के लिए किया है। वर्ल्ड हेवीवेट चैंपियन में उनके 3 राज काल में उनके इस शासन खिताब की संख्या 16 है। साथ ही इन्होंने दो बार श्री हसल लॉयल्टी और सम्मान ने डब्ल्यूडब्ल्यूई टैग टीम व वर्ल्ड टैग टीम का खिताब जीता। इसके साथ ही ये 5 बार अमेरिकी चैंपियन भी है।

4.ट्रिपल एच

ट्रिपल एच ने अपने करियर में 24 खिताब अपने नाम कियें है। डब्ल्यूडब्ल्यूई के सुपरस्टारों में एक कंपनी का सीओओ भी है। बीते 26 वर्षों के कारण गेम टॉप लेवल का प्रतियोगी रहा है। सेरेब्रल हत्यारे ने कुछ खास खिताब हासिल किये है। ट्रिपल एच कंपनी का मुख्य व्यक्ति होने के साथ अपनी लोकप्रियता के लिए काफी धनी व्यक्ति है। साथ ही ये गेम-डी जनरेशन व इवोल्यूशन जैसी कंपनी का भाग भी रहा है। रेसलमेनियास में अंडरटेकर व अपने दोस्त शॉन माइकल्स, रॉक एंड कोल्ड स्टीव ऑस्टिन के खिलाफ लड़ाई से ये गेम और भी प्यारा हो गया।

सेरेब्रल हत्यारे ने 9 बार डब्ल्यूडब्ल्यूई चैंपियनशिप को अपने नाम किया। साथ ही ये वर्ल्ड हेवीवेट चैंपियन थे जिन्होंने 5 बार इस खिताब को अपने नाम किया। इसके साथ ही ये 5 बार इंटरकांटिनेंटल चैंपियन, 2 बार डब्ल्यबडब्ल्यूई चैंपियन व 3 बार डब्ल्यूडब्ल्यबई/डब्ल्यूडब्ल्यूएफ टैग टीम चैंपियन है।

Related News