भारत और क्रिकेट पर्यायवाची बन गए हैं। इसकी जड़ें 1700 से पहले की हैं जब पहली बार अंग्रेजों द्वारा क्रिकेट की शुरुआत की गई थी। यह 1721 में था जब भारतीयों ने अपना पहला मैच खेला था। कई भारतीय क्रिकेटरों और उनके कोचों के प्रयासों से, भारतीय क्रिकेट टीम ने अविश्वसनीय ऊंचाइयों को हासिल किया है।

भारतीय क्रिकेट इतिहास के शीर्ष क्षण

1983 विश्व कप फाइनल
1983 का विश्व कप भारत की पहली विश्व कप जीत थी। ऐतिहासिक क्षण को उस समय भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान कपिल देव ने लॉर्ड्स में विश्व कप उठाते हुए चिह्नित किया था। उन्होंने अपने साथी खिलाड़ियों को जमकर खेलने के लिए प्रेरित किया। 25 जनवरी 1983 को भारत और वेस्टइंडीज के बीच मैच खेला गया था। बाद वाले को भारतीय क्रिकेट टीम ने 140 रन पर आउट कर दिया।

नेटवेस्ट सीरीज फाइनल्स (2002)
अपनी टी-शर्ट को हवा में लहराते हुए सौरव गांगुली की अविस्मरणीय स्मृति मैच को और भी यादगार बना देती है। गांगुली उस समय भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान थे। बीस साल पहले गांगुली और उनकी टीम ने इंग्लैंड को दो विकेट से हराकर नेटवेस्ट ट्रॉफी जीती थी।

फाइनल में भारत को एक मैच जीतने के लिए 326 रन बनाने थे। मोहम्मद कैफ और युवराज सिंह की युवा जोड़ी ने भारतीयों को प्रतिष्ठित जीत का गवाह बनाने के लिए 121 रनों की साझेदारी की।

2007 टी20 विश्व कप भारतीय क्रिकेट टीम की जीत
मैच के आखिरी ओवर में मिस्बाह उल हक बनाम जोगिंदर शर्मा। यह पूरे भारत और पाकिस्तान के लोगों के लिए एक नाखून काटने वाला क्षण था। गंभीर की 75 रनों की शानदार पारी ने भारत को पहली टी20 विश्व कप जीत दिलाई। कप्तान कूल एमएस धोनी और उनकी उग्र टीम ने टीम को गौरवान्वित किया।

2011 विश्व कप फाइनल
फाइनल मैच में श्रीलंका ने 274 रन बनाए। गंभीर और धौनी ने जिम्मेदारी अपने कंधों पर ली और हमें जीत की राह दिखाई। गंभीर ने 97 और धोनी ने 79 गेंदों में 91 रन बनाए। हम सभी को रवि शास्त्री की टिप्पणी याद है "धोनी शैली में समाप्त होता है। भीड़ में एक शानदार हड़ताल। भारत ने 28 साल बाद विश्व कप जीता और पार्टी ड्रेसिंग रूम में शुरू होती है।

2013 चैंपियंस ट्रॉफी फाइनल
बारिश से प्रभावित चैंपियन ट्रॉफी फाइनल में भारत को पहले हाफ में हार का सामना करना पड़ा। एमएस धोनी ने एक बार फिर अपना जादू बिखेरा और आखिरकार भारत ने इंग्लैंड को पांच रन से हराकर मैच जीत लिया। बर्मिंघम में 2013 चैंपियंस ट्रॉफी फाइनल में जीत के साथ, महेंद्र सिंह धोनी क्रिकेट के इतिहास में तीनों आईसीसी ट्रॉफी जीतने वाले एकमात्र कप्तान बन गए।

Related News