आज क्रिकेट की दुनिया में कई घातक बल्लेबाज और गेंदबाज मौजूद हैं। लेकिन आज के समय में क्रिकेट के कुछ महत्वपूर्ण शुरुआती रिकॉर्ड को भुला दिया गया है और हम आपको ऐसे ही कुछ दिलचस्प रिकॉर्ड के बारे में बताएंगे।

टेस्ट में पहला दोहरा, तिहरा शतक और 400 रन

क्रिकेट आज कुल तीन प्रारूप टेस्ट, वनडे और टी 20 में खेला जाता है। लेकिन क्रिकेट का पहला और सबसे पुराना प्रारूप टेस्ट है। टेस्ट क्रिकेट की शुरुआत 1877 में हुई थी। टेस्ट क्रिकेट में पहला दोहरा शतक साल 1884 में देखा गया था। ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज बिली मुर्डॉक ने इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट क्रिकेट इतिहास का पहला दोहरा शतक बनाया था। टेस्ट में पहले तीसरे शतक की बात करें तो यह कारनामा एंडी संधम ने किया था। वेस्टइंडीज के खिलाफ संधम ने 325 रन बनाए थे। अब 400 रन की बात करें, तो अब तक यह कारनामा सिर्फ एक बार टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में हुआ है। 2004 में, वेस्टइंडीज के महान बल्लेबाज ब्रायन लारा ने इंग्लैंड के खिलाफ 582 गेंदों में नाबाद 400 रन बनाए। उसके बाद से कोई अन्य बल्लेबाज इस आंकड़े तक नहीं पहुंचा।

वनडे में पहला दोहरा शतक

महान भारतीय बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर, जिन्हें 'क्रिकेट का भगवान' कहा जाता था और मास्टर-ब्लास्टर जैसे नामों के साथ उनकी अमिट पहचान थी, सीमित ओवरों के प्रारूप में दोहरा शतक बनाने वाले पहले व्यक्ति थे। 2010 में, सचिन ने मध्य प्रदेश के ग्वालियर में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 200 रनों की नाबाद पारी खेली थी। उनके बाद, वीरेंद्र सहवाग, रोहित शर्मा, क्रिस गेल और मार्टिन गुप्टिल जैसे बल्लेबाजों ने भी एकदिवसीय मैचों में इस उपलब्धि को दोहराया।

अंतरराष्ट्रीय टी 20 में पहला शतक

इंटरनेशनल टी 20 में पहला शतक 2007 में क्रिस गेल ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ खेलते हुए बनाया था।

Related News