विश्व क्रिकेट में कई ऐसे खिलाड़ी हुए हैं, जिन्होंने बल्लेबाजी और विकेटकीपिंग दोनों में खुद को सर्वश्रेष्ठ साबित किया है। आज हम आपको विश्व क्रिकेट के तीन ऐसे विकेटकीपरों के बारे में बताने जा रहे हैं, जब वे विकेट के पीछे खड़े रहते थे, वे जानते थे कि बल्लेबाजों को अच्छी तरह से कैसे चकमा देना है। हम आपको ODI क्रिकेट के 3 ऐसे विकेटकीपर से मिलवाने जा रहे हैं, जिन्होंने सबसे ज्यादा स्टंपिंग करने का रिकॉर्ड अपने नाम किया है।

1 महेंद्र सिंह धोनी

इस सूची में पहले नंबर पर भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी हैं और दुनिया के महान क्रिकेटरों में से एक हैं। एमएस धोनी वनडे में 123 बार स्टंपिंग कर चुके हैं। इस दौरान उन्होंने कुल 350 एकदिवसीय मैच खेले हैं। यह अपने आप में एक शानदार रिकॉर्ड है। वह एक ऐसे क्रिकेटर हैं, जिन्हें पूरी दुनिया में जाना जाता है और पूरी दुनिया उनसे बेहद प्यार करती है।

2 कुमार संगकारा

पूर्व श्रीलंकाई क्रिकेट टीम के दिग्गज बल्लेबाज और महान विकेटकीपर कुमार संगकारा, धोनी के बाद सबसे अधिक वनडे स्टंप में दूसरे स्थान पर हैं। उन्होंने अपने एकदिवसीय करियर में कुल 404 मैच खेले हैं और इस दौरान, उन्होंने विकेट के पीछे खड़े होकर 14234 रन बनाए हैं, उन्होंने एक विकेटकीपर के रूप में 99 बार स्टंपिंग की है।

3 रमेश कालुवितरने

यह खिलाड़ी भी श्रीलंका का है और इस खिलाड़ी का नाम रमेश कालुवितरने है। कम लोग रमेश कालुवितराने को जानते हैं, हालांकि उनका नाम धोनी और संगकारा के बाद इस मामले में आता है। रमेश कालुवितराने के वनडे करियर की बात करें तो उन्होंने कुल 185 एकदिवसीय मैच खेले और इस दौरान उन्होंने 75 बार स्टंपिंग करने की कोशिश की। विकेटकीपिंग के साथ-साथ रमेश अपनी आक्रामक बल्लेबाजी के लिए भी जाने जाते थे।

Related News