PC: Sportsleo

आज कपिल देव अपना 65वां जन्मदिन मना रहे हैं। भारतीय क्रिकेट में कपिल देव का योगदान अद्वितीय है, खासकर उस कप्तान के रूप में जिसने भारत को 1983 में पहली बार विश्व कप जीत दिलाई।

उनका जन्म जनवरी 1959 में चंडीगढ़, पंजाब, भारत में हुआ था। वह भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान थे जिसने 1983 में पहली बार क्रिकेट विश्व कप जीता था।

कपिल को 2002 में सदी का भारतीय क्रिकेटर नामित किया गया था और उन्हें अब तक के सबसे प्रमुख खिलाड़ियों में से एक माना जाता है। उन्होंने 1999-2000 तक भारत की राष्ट्रीय क्रिकेट टीम को कोचिंग दी।

क्रिकेट से रिटायरमेंट लेने के बाद, उन्होंने कोच के रूप में भी भारतीय टीम के साथ सेवाएं देने का निर्णय लिया। 2012 तक, उन्होंने आईसीएल के साथ जुड़े रहे हैं, और उनकी अधिकांश आमदनी क्रिकेट और ब्रांड प्रमोशन से प्राप्त हुई है।

PC: India Fantasy

कपिल देव की कुल संपत्ति
मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, कपिल देव की नेट वर्थ 30 मिलियन डॉलर, जो भारतीय रुपयों में लगभग 220 करोड़ रुपये है, है। कपिल देव की मासिक आय लगभग 1 करोड़ रुपये है और उनकी सालाना आय करीब 12 करोड़ रुपये बताई जा रही है।

कपिल देव का घर

वर्तमान में, कपिल देव दिल्ली में अपने परिवार के साथ सेवानिवृत्त जीवन जी रहे हैं और अक्सर उन्हें दिल्ली गोल्फ क्लब में सुबह-सुबह गोल्फ खेलते हुए देखा जा सकता है। उनका आवास दिल्ली गोल्फ क्लब से एक किलोमीटर दूर है। यह घर नेशनल स्टेडियम के भी काफी करीब है, जहां विश्व कप विजेता कप्तान ने खुद प्रशिक्षण लिया था।

कपिल देव की कारें

कपिल देव को ऑटोमोबाइल से बेहद लगाव है और उन्होंने अपनी कई गाड़ियों पर 1983 का रजिस्ट्रेशन नंबर ले रखा है।

कपिल देव के कार कलेक्शन की कीमत लाखों अमेरिकी डॉलर है। कपिल देव के स्वामित्व वाली कुछ कारें हैं:

Mercedes c220d

Toyota Fortuner

Mercedes GLS 350 d

Porsche Panamera

PC: Amar Ujala

कपिल देव की असेस्ट्स

विश्व कप विजेता कप्तान की पटना और चंडीगढ़ में कैप्टन रिट्रीट होटल और कैप्टन इलेवन नाम की होटल श्रृंखलाओं के अलावा ज़िकॉम इलेक्ट्रॉनिक्स में 5% हिस्सेदारी है। 'हरियाणा हरिकेन' की देव मस्को लाइटिंग प्राइवेट लिमिटेड में भी हिस्सेदारी है जो पूरे भारत में स्टेडियमों में फ्लड लाइट लगाती है। मोहाली में पीसीए स्टेडियम, मुंबई में ब्रेबॉर्न स्टेडियम और कटक में बाराबती स्टेडियम उन कुछ स्टेडियमों में से हैं जिन्हें उनके निवेश से लाभ हुआ है। कपिल देव ने सैमको वेंचर्स द्वारा संचालित आईटीएल (इंडियन ट्रेडिंग लीग) में लगभग 3 मिलियन डॉलर का निवेश किया, जहां उनकी बहुमत हिस्सेदारी है।

Follow our Whatsapp Channel for latest News

Related News