दुनिया के क्रिकेट प्रेमियों के लिए खुशखबरी हैं क्योंकि अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) 2025 में होने वाले वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल की डेट की घोषणा कर दी हैं, आपको बता दें ये वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का तीसरा संस्कृण हैं और इसका फाइनल अगले साल 2025 के जून में आयोजित होगा, आइए जानते है इसके बारे में

Google

WTC फाइनल 2025 लॉर्ड्स में आयोजित किया जाएगा, जो क्रिकेट की दुनिया में अपनी प्रतिष्ठित स्थिति के लिए प्रसिद्ध है। मैच 11 जून से 15 जून तक चलेगा, अगर ज़रूरत पड़ी तो 16 जून को अतिरिक्त दिन के रूप में आरक्षित किया जा सकता है।

Google

इस हाई-स्टेक क्लैश को देखने के लिए उत्सुक क्रिकेट प्रेमी ICC की वेबसाइट के माध्यम से टिकट खरीद सकते हैं।

यह पहली बार होगा जब लॉर्ड्स WTC फाइनल की मेजबानी करेगा। 2021 का पहला फाइनल साउथेम्प्टन में हुआ था, उसके बाद 2023 का फाइनल द ओवल में हुआ। इन पिछले संस्करणों में न्यूजीलैंड और ऑस्ट्रेलिया चैंपियन बनकर उभरे।

अब तक, भारत विश्व टेस्ट चैंपियनशिप रैंकिंग में सबसे आगे है, उसके बाद ऑस्ट्रेलिया का स्थान है। अंक तालिका में शीर्ष दो टीमें 2025 के फाइनल में प्रतिस्पर्धा करेंगी। मौजूदा रैंकिंग में न्यूजीलैंड तीसरे स्थान पर, बांग्लादेश चौथे, इंग्लैंड पांचवें, दक्षिण अफ्रीका छठे, श्रीलंका सातवें, पाकिस्तान आठवें और वेस्टइंडीज नौवें स्थान पर है।

Google

भारत दो बार WTC के फाइनल में पहुंचा है, लेकिन अभी तक जीत हासिल नहीं कर पाया है। 2021 के फाइनल में, विराट कोहली की कप्तानी में, भारत को न्यूजीलैंड ने हराया था। 2023 के फाइनल में, रोहित शर्मा की अगुवाई में, ऑस्ट्रेलिया ने बड़े अंतर से जीत हासिल की।

Related News