भारतीय क्रिकेट टीम के डेथ ओवर स्पेशलिस्ट जसप्रीत बुमराह इंग्लैंड दौरे पर अपना बड़ा नाम बना सकते हैं। बुमराह वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में न्यूजीलैंड के खिलाफ डेब्यू करेंगे।

18 जून से साउथेम्प्टन में एक कटोरे में खेले जाने वाले डब्ल्यूटीसी फाइनल में बुमराह कप्तान विराट कोहली के मुख्य हथियार होंगे। भारतीय टीम ने डब्ल्यूटीसी फाइनल के लिए अपनी 15 सदस्यीय टीम की घोषणा कर दी है, जिसमें बुमराह भी शामिल हैं।

इस साल शादी के बंधन में बंधे 27 वर्षीय बुमराह ने अब तक 19 टेस्ट में कुल 83 विकेट लिए हैं। आईपीएल में मुंबई इंडियंस के लिए खेलने वाले बुमराह के पास महान ऑलराउंडर कपिल देव का लंबे समय से चल रहा भारतीय रिकॉर्ड तोड़ने का मौका है।
कपिल देव ने 25 टेस्ट में पूरा किया विकेटों का शतक

कपिल देव के नाम एक भारतीय गेंदबाज के रूप में एक टेस्ट में सबसे तेज 100 विकेट लेने का रिकॉर्ड है। कपिल ने 25 टेस्ट मैचों में यह उपलब्धि हासिल की है। पूर्व कप्तान कपिल देव भारत के सर्वश्रेष्ठ तेज गेंदबाजों में से एक रहे हैं। टीम इंडिया के पूर्व ऑलराउंडर इरफान पठान ने 28 टेस्ट में विकेटों का शतक पूरा किया है जबकि बुमराह के साथी तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी तीसरे नंबर पर हैं।

शमी 29 टेस्ट में 100 विकेट तेज हैं। बुमराह इंग्लैंड दौरे की शुरुआत न्यूजीलैंड के खिलाफ डब्ल्यूटीसी फाइनल से करेंगे। इसके बाद भारत और इंग्लैंड के बीच पांच मैचों की टेस्ट सीरीज खेली जाएगी। इंग्लैंड की स्थिति को देखते हुए बुमराह दौरे पर 17 से अधिक विकेट ले सके। ऐसे में वह कपिल देव का रिकॉर्ड तोड़ सकते हैं या उनकी बराबरी कर सकते हैं।

अश्विन नंबर वन

ऑफ स्पिनर रविचंद्रन के नाम भारत द्वारा सबसे तेज 100 टेस्ट विकेट लेने का रिकॉर्ड है। अश्विन ने यह मुकाम सिर्फ 19 टेस्ट में हासिल किया है। इसके बाद अनुभवी स्पिनरों इरापल्ली प्रसन्ना (20), अनिल कुंबले (21), सुभाष गुप्ते (23), वीनू मांकड़ (23) और रवींद्र जडेजा (24) का नंबर आता है।

Related News