pc: abplive
भारत और इंग्लैंड इस समय पांच मैचों की टेस्ट सीरीज खेल रहे हैं। इस सीरीज में विकेटकीपर-बल्लेबाज ईशान किशन को नहीं चुना गया, जिससे फैंस हैरान रह गए। शुरुआत में ऐसी खबरें आई थीं कि वह मानसिक रूप से फिट नहीं हैं और इसलिए वह क्रिकेट से दूर हैं। हालांकि जब उन्होंने आईपीएल के लिए प्रैक्टिस शुरू की तो साफ हो गया कि वह अब फिट हैं. वहीं खराब फॉर्म से जूझ रहे श्रेयस अय्यर को लेकर भी ताजा अपडेट आई है. इन दोनों खिलाड़ियों को लेकर बीसीसीआई ने सख्त फैसला लिया है.

बीसीसीआई ने श्रेयस अय्यर और इशान किशन को मैच शुरू होने से पहले 16 फरवरी से अपनी-अपनी रणजी टीमों में शामिल होने के लिए कहा है। बोर्ड ने यह फैसला तब लिया जब इशान किशन ने आईपीएल की तैयारी के लिए रणजी छोड़ दी। अब श्रेयस को टेस्ट टीम में वापसी के लिए रणजी ट्रॉफी में भी अच्छा प्रदर्शन करना होगा।

गौरतलब है कि ईशान किशन ने पिछले साल दक्षिण अफ्रीका दौरे के बाद मानसिक स्वास्थ्य का हवाला देकर ब्रेक लिया था। इसके बाद उन्होंने अफगानिस्तान के खिलाफ टी20 सीरीज नहीं खेली। इसके बावजूद उन्हें इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज के लिए नहीं चुना गया। मुख्य कोच राहुल द्रविड़ ने कहा था कि इशान किशन को राष्ट्रीय टीम में वापसी के लिए घरेलू क्रिकेट खेलने की जरूरत है। हालांकि, उस सुझाव के बाद भी उन्होंने रणजी ट्रॉफी में हिस्सा नहीं लिया और आईपीएल की तैयारी शुरू कर दी।

बता दें कि बीसीसीआई ने क्रुणाल पंड्या और दीपक चाहर पर भी यह नियम लागू किया है. हालांकि ये दोनों खिलाड़ी टेस्ट क्रिकेट के लिए टीम की योजनाओं का हिस्सा नहीं हैं।

यह नियम कोहली पर नहीं होगा लागू

विराट कोहली पर रणजी ट्रॉफी मैच खेलने का नियम लागू नहीं होगा, क्योंकि उन्होंने निजी कारणों का हवाला देते हुए इंग्लैंड टेस्ट सीरीज से अपना नाम वापस ले लिया है। इसका मतलब है कि बोर्ड को उसके ठिकाने की जानकारी है। इसके उलट इशान किशन ने बोर्ड को अपनी लोकेशन की जानकारी नहीं दी और उन्होंने हार्दिक पंड्या और क्रुणाल पंड्या के साथ आईपीएल के लिए प्रैक्टिस शुरू कर दी।

Follow our Whatsapp Channel for latest News

Related News