मुंबई इंडियंस जो कि सबसे ज्यादा इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) ट्रॉफी जीतने वाली टीम है, इस बार काफी संघर्ष कर रही है। पांच खिताब जीतने वाली टीम ने अभी तक एक भी मैच नहीं जीता है और इसका नेट रन रेट (NRR) भी शून्य से 1.072 तक गिर गया है।

रोहित शर्मा की टीम प्लेऑफ में पहुंच पाएगी या नहीं, इस बात को लेकर फैन्स जरूर चिंतित हैं। हालांकि, यह पहली बार नहीं है जब टीम को आईपीएल में इस तरह की हार देखने को मिली हो।

आइए नजर डालते हैं उन टीमों पर जिन्हें आईपीएल के इतिहास में लगातार पांच हार का सामना करना पड़ा है।

1. डेक्कन चार्जर्स (2012)

आईपीएल 2012 में डेक्कन चार्जर्स की अब निष्क्रिय हो चुकी टीम को लगातार पांच हार का सामना करना पड़ा। चार्जर्स ने वास्तव में अपने 16 मैचों में से सिर्फ 4 में जीत हासिल की थी और 1 मैच का कोई नतीजा नहीं निकला था।

2009 की चैम्पियन टीम 9 टीमों की पॉइंट टेबल में 9 पॉइंट्स के साथ 8वें स्थान पर रही थी। वह आईपीएल में डेक्कन चार्जर्स का आखिरी सीजन भी था।

2. दिल्ली कैपिटल्स (2013)

औपचारिक रूप से दिल्ली डेयरडेविल्स के रूप में जाना जाता है, अब दिल्ली कैपिटल्स ने भी वर्ष 2013 में आईपीएल अभियान में सबसे खराब शुरुआत में से एक का सामना किया था।

उन्होंने अपने शुरुआती छह मैच लगातार गंवाए थे और कुल मिलाकर, अपने 16 मैचों में से सिर्फ 3 मैच जीतने में सफल रहे थे। इसके बाद टीम पॉइंट टेबल में सबसे आखिरी पोजीशन पर रही थी।

3. मुंबई इंडियंस (2014 और 2015)

2014 में, मुंबई इंडियंस को लगातार पांच हार का सामना करना पड़ा। हालांकि, उन्होंने वापसी की और 14 मैचों में सात जीत हासिल करने के बाद प्ले-ऑफ में भी पहुंच गई, जिससे नेट रन रेट (एनआरआर) में चौथे स्थान पर सुधार करने में मदद मिली।

इसी तरह के पैटर्न का अनुसरण करते हुए, मुंबई इंडियंस ने भी इसी तरह के नोट पर 2015 के अभियान की शुरुआत की। हालांकि, इस बार, उन्होंने 4 शुरुआती मैच गंवाए और 14 मैचों में 8 जीत हासिल की। वे प्ले-ऑफ में पहुंची, और अपना दूसरा आईपीएल ख़िताब जीता।

मुंबई उस समय एक सीज़न में शुरुआती चार या अधिक मैच हारने के बाद खिताब जीतने वाली एकमात्र टीम बन गई थी।

4. रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (2019)

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (आरसीबी) फ्रेंचाइजी दिल्ली डेयरडेविल्स में आईपीएल सीजन में सबसे खराब शुरुआत वाली टीम के रूप में शामिल हुई थी। बेंगलुरु की टीम 2019 सीज़न के अपने शुरुआती छह मैच हार गई थी।

लीग चरणों के बाद टीम पॉइंट टेबल में आखिरी स्थान पर रही और अपने 14 मैचों में से केवल 5 में जीत हासिल की।

5. मुंबई इंडियंस (2022)

रोहित शर्मा की अगुवाई वाली एमआई को फिर से आईपीएल 2022 में लगातार पांच हार का सामना करना पड़ा है। बुधवार को मयंक अग्रवाल की अगुवाई वाली पंजाब किंग्स (पीबीकेएस) के खिलाफ इस सीजन का अपना पांचवां सीधा गेम हार गई ।

Related News