मुंबई इंडियंस (MI) अगले महीने अपने अनकैप्ड भारतीय खिलाड़ियों के साथ तीन सप्ताह के एक्सपोजर ट्रिप पर यूनाइटेड किंगडम की यात्रा करने के लिए तैयार है। इससे तिलक वर्मा, कुमार कार्तिकेय जैसे होनहार भारतीय युवाओं और कई अन्य लोगों को इंग्लैंड में अत्याधुनिक सुविधाओं में प्रशिक्षण का मौका मिलेगा।

हालिया रिपोर्टों के अनुसार, इन खेलों में अर्जुन तेंदुलकर और डेवाल्ड ब्रेविस के भी शामिल होने की उम्मीद है। मुख्य कोच महेला जयवर्धने सहित मुंबई का सहयोगी स्टाफ भारतीय खिलाड़ियों की प्रगति की निगरानी के लिए इंग्लैंड में होगा।

विभिन्न अत्याधुनिक सुविधाओं में प्रशिक्षण का आनंद लेने के अलावा, मुंबई के भारतीय युवा कई काउंटियों में शीर्ष क्लब पक्षों के खिलाफ कम से कम दस टी20 मैच खेलेंगे।

“एनटी तिलक वर्मा, कुमार कार्तिकेय, रमनदीप सिंह और ऋतिक शौकीन कुछ ऐसे खिलाड़ी हैं, जिन्हें कठिन परिस्थितियों में शीर्ष टी 20 क्लब पक्षों के खिलाफ खेलने का अनुभव मिलेगा। अर्जुन तेंदुलकर, जो यूके में भी हैं, और दक्षिण अफ्रीका के युवा डेवाल्ड ब्रेविस के भी टूरिंग पार्टी में शामिल होने की संभावना है।


दिलचस्प बात यह है कि इससे पहले किसी अन्य आईपीएल फ्रेंचाइजी ने अपने युवाओं को इस तरह के विदेशी दौरे पर नहीं भेजा है। इसलिए, यह इस संबंध में नियमों और विनियमों के बारे में स्पष्ट नहीं है। लेकिन वही सूत्र ने यह भी बताया कि टीम इस दौरे का आयोजन खिलाड़ी के विकास के एकमात्र उद्देश्य से कर रही है।

सूत्र ने कहा- “यह यात्रा एक व्यावसायिक यात्रा नहीं है जहाँ टिकट बेचे जाएंगे या मैच किसी विशेष चैनल पर प्रसारित किया जाएगा या किसी ऐप पर स्ट्रीम किया जाएगा। चूंकि यात्रा से राजस्व नहीं मिलता है, इसलिए हमें बीसीसीआई से किसी अनुमति के लिए आवेदन करने की आवश्यकता नहीं है। हम केवल उन खिलाड़ियों को यूके ले जा रहे हैं जो किसी भी राष्ट्रीय टीम की गतिविधियों से जुड़े नहीं हैं या जिन्हें बीसीसीआई द्वारा आयोजित शिविरों या किसी लीग में खेलने के लिए बुलाया गया है।”

यूके यात्रा के लिए खिलाड़ियों की संभावित सूची यहां दी गई है: एनटी तिलक वर्मा, कुमार कार्तिकेय, ऋतिक शौकीन, मयंक मार्कंडे, राहुल बुद्धि, रमनदीप सिंह, अनमोलप्रीत सिंह, बासिल थम्पी, मुरुगन अश्विन, आर्यन जुयाल, आकाश मेधवाल, अरशद खान, अर्जुन तेंदुलकर, देवाल्ड ब्रेविस (विदेशी)।

Related News