pc: ABP Live - ABP News

क्रिकेट की दुनिया में ऐसे कई विकेटकीपर हुए हैं जो स्टंप के पीछे खड़े होकर भी मैच का परिणाम बदलने की ताकत रखते हैं। इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के इतिहास में एडम गिलक्रिस्ट, एमएस धोनी, कुमार संगकारा और मार्क बाउचर जैसे महान खिलाड़ियों ने अपने कौशल का प्रदर्शन किया है। खासकर एमएस धोनी की बात करें तो वह आईपीएल इतिहास के सबसे सफल कप्तानों में से एक हैं, जिन्होंने सीएसके को पांच बार जीत दिलाई और कई व्यक्तिगत उपलब्धियां हासिल कीं। हालाँकि, एक रिकॉर्ड ऐसा है जो फिलहाल एमएस धोनी से मीलों दूर है।

एमएस धोनी इस रिकॉर्ड से पीछे रह गए

विकेटकीपिंग रिकॉर्ड की बात करें तो विकेट के पीछे खड़े होकर एक मैच में सबसे ज्यादा शिकार करने का रिकॉर्ड श्रीलंका के महान खिलाड़ी कुमार संगकारा के नाम है। एक आईपीएल मैच में सबसे ज्यादा शिकार करने का रिकॉर्ड संगकारा के नाम है, जिन्होंने 2011 में आरसीबी के खिलाफ डेक्कन चार्जर्स के लिए कीपिंग करते हुए 5 कैच लिए थे। ऐसे कई विकेटकीपर हैं जिन्होंने एक ही मैच में 4 शिकार किए हैं, लेकिन आज तक कोई भी संगकारा के इस रिकॉर्ड की बराबरी नहीं कर पाया है।

एमएस धोनी की बात करें तो एक मैच में उनके आउट होने की सर्वाधिक संख्या 4 है। उन्होंने 2013 में सीएसके और आरसीबी के बीच मैच में यह उपलब्धि हासिल की थी, जहां उन्होंने 3 कैच लिए थे और एक स्टंपिंग भी की थी। धोनी 2020 में केकेआर के खिलाफ मैच के दौरान संगकारा का रिकॉर्ड तोड़ने के करीब पहुंचे थे, लेकिन उन्होंने केवल 4 खिलाड़ियों को आउट करने में योगदान दिया।

हालाँकि, आईपीएल में, कुल मिलाकर सबसे ज्यादा आउट करने वाले विकेटकीपर एमएस धोनी हैं, जिन्होंने स्टंप के पीछे से 180 बार खिलाड़ियों को आउट किया है। लेकिन एक मैच में सबसे ज्यादा बार शून्य पर आउट होने का रिकॉर्ड अभी भी उनसे दूर है.

Related News