इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) 2025 की मेगा निलामी तैयारियां जोरों शोरों से चल रही हैं, दुनिया की सबसे बड़ी क्रिकेट लीग पर पूरी दुनिया के क्रिकेटर्स और फैंस का ध्यान हैं। इस सदंर्भ में इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) 2025 की मेगा निलामी से पहले भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड रिटेंशन के नए नियम जारी किए हैं और विदेशी खिलाड़ियों की फीस को लेकर महत्वपूर्ण घोषणा की हैं, आइए जानते हैं इसकी पूरी डिटेल्स

Google

खिलाड़ियों के वेतन नियमों में मुख्य परिवर्तन

विदेशी खिलाड़ियों के लिए वेतन सीमा: विदेशी खिलाड़ी भारतीय खिलाड़ियों से अधिक नहीं कमा पाएंगे। यह पिछले सीज़न से एक बड़ा बदलाव है, जहाँ शीर्ष विदेशी प्रतिभाओं को सबसे अधिक वेतन मिलता था।

Google

अधिकतम वेतन सीमा: आईपीएल 2026 के लिए आगामी मिनी नीलामी में, विदेशी खिलाड़ियों को अधिकतम ₹18 करोड़ के वेतन पर रखा जाएगा। यह विराट कोहली जैसे प्रमुख भारतीय खिलाड़ियों के लिए निर्धारित रिटेंशन कैप के अनुरूप है।

नीलामी प्रतिबंध: नीलामी के दौरान, किसी भी विदेशी खिलाड़ी को उच्चतम रिटेंशन मूल्य या सबसे महंगे भारतीय खिलाड़ी के वेतन से अधिक राशि के लिए बोली नहीं लगाई जा सकती है

टीम बजट समायोजन: टीमें विदेशी खिलाड़ियों पर अधिकतम अनुमत राशि तक बोली लगा सकती हैं, लेकिन निर्धारित राशि से अधिक कोई भी अतिरिक्त राशि उनके पर्स से काट ली जाएगी।

Google

खिलाड़ियों के कल्याण के लिए फंड: टीम बजट से काटी गई अतिरिक्त राशि खिलाड़ियों के कल्याण के लिए बीसीसीआई को आवंटित की जाएगी, जिससे लीग की अपने एथलीटों के प्रति प्रतिबद्धता को बल मिलेगा।

अनिवार्य पंजीकरण: विदेशी खिलाड़ियों को मिनी नीलामी में भाग लेने के लिए मेगा नीलामी के लिए पंजीकरण करना होगा। यदि किसी खिलाड़ी के पास स्वास्थ्य संबंधी समस्या जैसे वैध कारण हैं, तो वे अपने बोर्ड के माध्यम से इन बातों की जानकारी दे सकते हैं, जिस पर विचार किया जाएगा।

Related News