इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) दुनिया की सबसे बड़ी क्रिकेट लीग हैं, जिसमें दुनियाभर के चर्चित खिलाड़ी हिस्सा लेते हैं, युवाओं को अपनी प्रतिभा दिखाने का मौका मिलता हैं और उनका चयन राष्ट्रीय टीम में भी होता हैं। ऐसे अगर हम बात करें इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) 2025 सीजन की तो इसकी उत्सुकता अभी से ही क्रिकेट फैंस में देखने को मिल रही हैं और प्लेयर्स भी जी तौड़ मैहनत कर रहे हैं, राजस्थान रॉयल्स जैसी कुछ फ्रेंचाइजी ने पहले ही अपने प्रशिक्षण शिविर शुरू कर दिए हैं। आईपीएल 2025 से पहले, कई टीमों ने अपने कोचिंग स्टाफ में महत्वपूर्ण बदलाव किए हैं, और लगभग सभी कोचिंग पद अब भर दिए गए हैं, आज हम इस लेख के माध्यम से आपको प्रत्येक फ्रैंचाइज़ी के नए मुख्य कोच और मेंटर के बारे में बताएंगे-

Google

कोलकाता नाइट राइडर्स- वेस्टइंडीज के पूर्व ऑलराउंडर ड्वेन ब्रावो को मुख्य कोच के रूप में नियुक्त किया गया है, जो एक महत्वपूर्ण नेतृत्व भूमिका में कदम रख रहे हैं।

पंजाब किंग्स: ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट के दिग्गज रिकी पोंटिंग मुख्य कोच के रूप में कार्यभार संभालने के लिए तैयार हैं।

राजस्थान रॉयल्स: विश्व कप विजेता कोच राहुल द्रविड़ को मुख्य कोच नियुक्त किया गया है, जो टीम में एक नया दृष्टिकोण लाने का वादा करते हैं।

Google

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (RCB): दिनेश कार्तिक को मेंटर बनाया गया है, जो टीम की सीजन की तैयारी के लिए रणनीतिक अंतर्दृष्टि पर ध्यान केंद्रित करेंगे।

लखनऊ सुपर जायंट्स: जहीर खान ने मेंटर की भूमिका निभाई है, जिससे टीम की रणनीतिक गहराई में इजाफा हुआ है।

टीमें अपने कोच बनाए रख रही हैं

मुंबई इंडियंस: मार्क बाउचर मुख्य कोच के रूप में बने रहेंगे, उनका लक्ष्य पिछली सफलताओं को आगे बढ़ाना है।

सनराइजर्स हैदराबाद: डेनियल विटोरी अपनी भूमिका में बने रहेंगे, जो टीम में निरंतरता लाना चाहते हैं।

गुजरात टाइटन्स: आशीष नेहरा मुख्य कोच के रूप में बने रहेंगे, उनका लक्ष्य टीम की प्रतिस्पर्धात्मक बढ़त को बनाए रखना है।

Google

चेन्नई सुपर किंग्स: स्टीफन फ्लेमिंग ने अपना पद बरकरार रखा है, जो टीम के साथ उनका पुराना जुड़ाव जारी है।

दिल्ली कैपिटल्स: रिकी पोंटिंग के जाने के बाद टीम ने अभी तक नए मुख्य कोच की घोषणा नहीं की है। सौरव गांगुली क्रिकेट निदेशक के पद पर बने हुए हैं।

Related News