pc: tv9hindi

टीम इंडिया के दक्षिण अफ्रीका दौरे और अन्य अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट कार्यक्रमों के व्यस्त कार्यक्रम के बीच, आईपीएल 2024 के लिए उत्साह की लहर जोर पकड़ने लगी है। जैसे-जैसे दिन करीब आ रहे हैं, इन लहरों की गति और तीव्रता तेज होने की आशंका है। अहम सवाल यह है कि वह दिन कब आएगा जब आईपीएल 2024 का रोमांच सामने आएगा? सर्वविदित है कि आईपीएल 2024 के लिए नीलामी 19 दिसंबर को होनी है, जहां लगभग 70 खिलाड़ियों की किस्मत का फैसला होगा। इन 70 स्लॉट को भरने के लिए 700 से अधिक खिलाड़ी पहले ही पंजीकरण करा चुके हैं। हालांकि, केवल शॉर्टलिस्ट किए गए खिलाड़ियों को ही नीलामी में हिस्सा लेने का मौका मिलेगा।

खिलाड़ियों का चयन करना और उसके बाद नीलामी आयोजित करना ऐसे क्षण हैं जो केवल आईपीएल 2024 के आसपास उत्साह का माहौल हैं। असली आग तब भड़केगी जब वास्तविक गेमप्ले शुरू होगा, पहली गेंद फेंकी जाएगी और बल्ले से टकराएगी। हालिया खबरों से पता चला है कि आईपीएल 2024 का रोमांच पहली बार कब, कहां और किस दिन सामने आएगा।

आम चुनाव की तारीखों के बाद आईपीएल 2024 के कार्यक्रम की घोषणा की जाएगी

आईपीएल गवर्निंग काउंसिल ने खुलासा किया है कि वे आम चुनाव की तारीखों की घोषणा के बाद आईपीएल 2024 के कार्यक्रम की घोषणा करेंगे। इसमें मैच कब होंगे, कौन से स्थान उनकी मेजबानी करेंगे और शुरू होने का समय जैसे विवरण शामिल हैं। उपलब्ध जानकारी के मुताबिक, चुनाव आयोग द्वारा देश में आगामी आम चुनावों की तारीखों की घोषणा के बाद ही आईपीएल अधिकारी इन सभी सवालों का जवाब देंगे।

क्या आईपीएल 2024 भारत में होगा या विदेश में?

सीधे शब्दों में कहें तो आम चुनाव की तारीखों की घोषणा होने तक आईपीएल 2024 मैचों के शेड्यूल, समय और स्थान को अंतिम रूप नहीं दिया जाएगा। हालाँकि, एक बड़ा सवाल यह है कि क्या आईपीएल 2024 भारत में आयोजित किया जाएगा। आम चुनाव से संबंधित सुरक्षा चिंताएं यह तय करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकती हैं कि आईपीएल देश के भीतर आयोजित किया जाएगा या विदेश में। चुनाव आयोग द्वारा अगले साल के आम चुनावों की तारीखों को अंतिम रूप देने के बाद ही आईपीएल गवर्निंग काउंसिल इन पहलुओं पर निर्णय लेगी। इसलिए, जरूरत पड़ने पर आईपीएल को संभावित रूप से भारत के बाहर आयोजित किया जा सकता है।

आईपीएल 2024 कब शुरू होगा, इसकी कोई आधिकारिक पुष्टि नहीं हुई है। हालाँकि, रिपोर्टों से पता चलता है कि 10 टीमों वाली बीसीसीआई की टी20 लीग मार्च के तीसरे सप्ताह से शुरू हो सकती है और मई के तीसरे सप्ताह तक जारी रह सकती है।

Follow our Whatsapp Channel for latest Sports News

Related News