pc: tv9hindi

आईपीएल 2024 का आगाज होने में अब बस चंद घंटे की बचे हैं। चेन्नई का चेपॉक स्टेडियम में आईपीएल की दो सबसे बड़ी टीम पहले ही मैच में भिड़ने वाली हैं। आईपीएल के 17वें सीजन का पहला मैच चेन्नई सुपरकिंग्स और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के बीच होगा। इस मैच से पहले चेन्नई सुपरकिंग्स में बहुत बड़ा बदलाव हो गया। धोनी ने अचानक कप्तानी छोड़ दी और ओपनर ऋतुराज गायकवाड़ टीम के नए कप्तान बन गए। इस से उनके फैंस निराश हैं लेकिन ये धोनी का मास्टर स्ट्रोक हो सकता है।

धोनी ने कप्तानी छोड़ने का फैसला करने के पीछे कई कारण हो सकते हैं, लेकिन आईपीएल 2024 का इंपैक्ट प्लेयर नियम एक महत्वपूर्ण कारक हो सकता है। इस नियम के तहत, टीमें प्लेइंग इलेवन के अलावा एक अत्यधिक प्रभावशाली खिलाड़ी को मैच में शामिल कर सकती हैं। ऐसा होने पर, धोनी को टीम के प्लेइंग इलेवन में जगह नहीं मिलने की संभावना है।

धोनी के पिछले कुछ सालों में बल्लेबाजी में कमजोर होने की रिपोर्ट्स आई हैं, और अगर वे प्लेइंग इलेवन में नहीं होंगे तो उन्हें इंपैक्ट प्लेयर के रूप में उपयोग किया जा सकता है।

यदि चेन्नई की टीम पहले बल्लेबाजी करती है, तो धोनी को प्लेइंग इलेवन में शामिल नहीं किया जा सकता है। हालांकि, अगर टीम को अच्छा स्टार्ट नहीं मिलता है और विकेट गिरते हैं, तो धोनी को मैच में बल्लेबाज के रूप में शामिल किया जा सकता है। वैसे ही, अगर चेन्नई को अच्छा स्कोर प्राप्त नहीं होता है, तो धोनी को दूसरी पारी में बल्लेबाज के रूप में उपयोग किया जा सकता है।

धोनी के प्लेइंग इलेवन में न होने के बावजूद, वे टीम के साथ मैदान में आ सकते हैं, चाहे वह कप्तान हों या न हों। चेन्नई कैसे धोनी का इस्तेमाल करती है, इसे देखना बाकी रहेगा।

Related News