आईपीएल में जितने मैच खेले जाते हैं, उनमें कोई न कोई रिकॉर्ड बनता है. कुछ रिकॉर्ड ऐसे होते हैं, जिनकी खूब चर्चा होती है. जैसे सबसे ज्यादा रन, सबसे ज्यादा विकेट, हैट्रिक या शतक या ऐसे ही कुछ अन्य उपलब्धियां। संजू सैमसन ने इस सीजन में अपनी कप्तानी में राजस्थान रॉयल्स को प्लेऑफ तक पहुंचाया, लेकिन ज्यादातर मौकों पर किस्मत ने उनका ज्यादा साथ नहीं दिया. खास तौर पर गेंद और बल्ले की टक्कर शुरू होने से पहले उनको किस्मत ने अपना आशीर्वाद नहीं दिया।

कुछ ऐसे रिकॉर्ड भी होते हैं, जो आसानी से याद नहीं रहते और सबकी जुबान पर भी नहीं चढ़ जाते. इनमें कुछ अजीबोगरीब मकाम भी होते हैं, जिनके साथ खिलाड़ी अपना नाम नहीं जोड़ना चाहते. IPL 2022 भी इससे अलग नहीं है, जहां लगातार दमदार प्रदर्शन कर रही राजस्थान रॉयल्स के कप्तान संजू सैमसन (Sanju Samson) ने एक ऐसा ही रिकॉर्ड बनाया है, जिसमें उन्होंने महेंद्र सिंह धोनी (MS Dhoni) और विराट कोहली जैसे दिग्गजों को पीछे छोड़ा है, लेकिन इस पर उन्हें ज्यादा खुशी नहीं होगी। ये बात हो रही है टॉस वाले सिक्के की, जो इस सीजन में बिल्कुल भी उनका दोस्त नहीं बन सका. हर टीम का कप्तान उनके खिलाफ टॉस जीतकर परिस्थितियों को भांपते हुए अपनी पसंद का फैसला कर रहा था. हालांकि इसके बावजूद सैमसन ने अपनी मजबूत टीम के दम पर अंतिम चार में जगह बनाई।

* बल्ले से जरूर बरसे सैमसन :

वैसे क्वालिफायर का नतीजा चाहे जो भी हो, सैमसन को इस सीजन में कम से कम एक बार और टॉस का सामना करना पड़ेगा, जहां उनकी चाहत सिक्के को अपने पक्ष में गिराने की होगी. खैर, सिक्के से अलग, सैमसन ने क्वालिफायर में अपने बल्ले से जरूर गदर मचाया. पहला विकेट जल्दी गिरने के बाद क्रीज पर आए राजस्थान के कप्तान ने आते ही ताबड़तोड़ बल्लेबाजी शुरू कर दी और टीम को तेजी से आगे बढ़ाया. हालांकि वह अर्धशतक से चूक गए, लेकिन उन्होंने 26 गेंदों में 47 रन बनाए, जिसमें 5 चौके और 3 छक्के शामिल थे।

* एक सीजन में गंवाए सबसे ज्यादा टॉस :

सिक्के का ये खेल सैमसन के साथ प्लेऑफ में भी जारी रहा. मंगलवार 24 मई को कोलकाता के ईडन गार्डन मैदान में गुजरात टाइटंस के खिलाफ पहले क्वालिफायर में भी सैमसन को टॉस में हार का सामना करना पड़ा. इसके साथ ही वह एक आईपीएल सीजन में सबसे ज्यादा बार टॉस हारने वाले कप्तान बन गए. इस सीजन में सैमसन को 15 मैचों में 13 बार टॉस के मामले में निराशा हाथ लगी है।

Related News