कई दिनों से चला आ रहा इंतजार अब खत्म होने लगा है. आईपीएल 2022 के प्लेऑफ (IPL 2022 Play-Off) में कौन सी चार टीमें होंगी, इसके लिए काफी इंतजार इस सीजन में करना पड़ा है. गुजरात टाइटंस (Gujarat Titans) ने करीब एक हफ्ते पहले ही अपना नाम लिखा लिया था, लेकिन बाकी तीन टीमों की तस्वीर साफ नहीं हो रही थी. बुधवार 18 मई को नवी मुंबई के डीवाई पाटिल स्टेडियम में इन दोनों के लिए जीत जरूरी थी. लखनऊ ने 16 पॉइंट्स हासिल करने के बाद भी प्लेऑफ में जगह नहीं बनाई थी और ऐसे में किसी भी तरह की अनहोनी से बचने के लिए उसे जीत चाहिए थी. वहीं कोलकाता के लिए तो करो या मरो का मुकाबला था, जो नतीजे से साफ भी हो गया. ऐसे में दोनों टीमों ने पूरा जोर लगाया. लखनऊ ने क्विंटन डिकॉक के शतक से 210 रन बनाए, तो कोलकाता भी श्रेयस अय्यर, नीतीश राणा और रिंकू सिंह की तूफानी पारियों से लखनऊ के स्कोर के बेहद करीब पहुंच गया और आखिर में सिर्फ 2 रन से हारा।

अब इसमें प्रगति हुई है और बुधवार को एक साथ कोलकाता नाइट राइडर्स और लखनऊ सुपर जायंट्स (KKR vs LSG) की तकदीर का फैसला हो गया. रनों की बरसात और एक हैरतअंगेज कैच के साथ रोमांच के तड़के से भरे इस मुकाबले में लखनऊ ने कोलकाता को सिर्फ 2 रनों से हराकर प्लेऑफ का टिकट हासिल कर ही लिया. वहीं शानदार वापसी करती दिख रही कोलकाता की आखिरी उम्मीद भी टूट गई और जीत के करीब आकर हारने के साथ ही श्रेयस अय्यर की टीम टूर्नामेंट से बाहर हो गई।

* दिल्ली कैपिटल्स का हुआ फायदा :

इस मैच के नतीजे से पहले कोलकाता, बैंगलोर, दिल्ली, हैदराबाद और पंजाब के बीच टक्कर थी. इसमें दिल्ली को सिर्फ बैंगलोर और कोलकाता से सबसे ज्यादा खतरा था. कोलकाता अगर यहां जीतती, तो उसके दिल्ली और बैंगलोर के बराबर 14 पॉइंट्स हो जाते. फिर अगर बैंगलोर और दिल्ली अपने-अपने मैच हार जाती, तो बात नेट रनरेट पर आती और यहां RCB तो पहले ही बाहर हो जाती, लेकिन दिल्ली और कोलकाता के बीच नेट रनरेट पर बात फंसती और यहां दिल्ली को नुकसान होने की भी आशंका रहती. लेकिन अब कोलकाता की हार के बाद सिर्फ बैंगलोर उसके लिए असली चुनौती है. अब अगर दिल्ली और बैंगलोर अपना-अपना मैच जीतते हैं या हारते भी हैं, तो भी दिल्ली ही आगे जाएगी।

* लखनऊ की सीट पक्की होने के साथ कोलकाता की छुट्टी :

अब हार या जीत 2 रन से हो या 10 रन से, वो हार ही है और इस हार के साथ ही खत्म हो गया कोलकाता का सफर. लगातार दो मैचों में शानदार प्रदर्शन के साथ जीत दर्ज करते हुए इस मैच में पहुंची कोलकाता ने एक बार फिर बल्ले से दमदार प्रदर्शन किया, लेकिन ये नाकाफी रहा. इस तरह 14 मैचों में सिर्फ 12 पॉइंट्स के साथ कोलकाता का सफर इस सीजन में यहीं खत्म हो गया. वहीं लखनऊ इस सीजन में अपनी ही तरह दूसरी नई टीम गुजरात टाइटंस का साथ देने प्लेऑफ में पहुंच गई है. लखनऊ ने लीग स्टेज का अंत 14 मैचों में 18 पॉइंट्स के साथ किया।

Related News