पंजाब किंग्स अपने कप्तान केएल राहुल को अपनी टीम के साथ ही रखना चाहते थे, लेकिन टीम इंडिया टी 20 के उप-कप्तान की इंडिया प्रीमियर लीग (आईपीएल) 2022 के लिए अन्य योजनाएँ थीं। राहुल आईपीएल 2022 प्लेयर रिटेंशन की टाइम लिमिट के बाद रिटेन किए गए क्रिकेटरों की PBKS लिस्ट का हिस्सा नहीं थे। मंगलवार (30 नवंबर) को कर्नाटक के सलामी बल्लेबाज को मेगा नीलामी पूल में जाने के लिए चुना गया है।

रिपोर्ट्स के मुताबिक, राहुल को लखनऊ फ्रेंचाइजी द्वारा फॉलो किया जा रहा है और उन्होंने नई टीम का कप्तान बनने के लिए 20 करोड़ रुपये के वेतन की पेशकश की गई है। ऐसी भी खबरें हैं कि राहुल और राशिद खान को रिटेंशन डे से पहले अन्य फ्रेंचाइजी के संपर्क में रहने के लिए आईपीएल प्रतिबंध का सामना करना पड़ सकता है।

रिटेंशन की घोषणा के बाद, पीबीकेएस के क्रिकेट डायरेक्टर अनिल कुंबले ने खुलासा किया कि फ्रैंचाइज़ी राहुल को बनाए रखना चाहती थी लेकिन वह आगे बढ़ गए। “जाहिर है कि हम उसे बनाए रखना चाहते थे, यही एक कारण है कि हमने उसे दो साल पहले कप्तान के रूप में चुना था। लेकिन उन्होंने नीलामी में जाने का फैसला किया। हम उनका सम्मान करते हैं, हम उनके फैसले का सम्मान करते हैं। यह खिलाड़ी का विशेषाधिकार है।"

राहुल के पीबीकेएस से बाहर होने का मतलब यह नहीं है कि वह अभी नीलामी में वापस आएंगे। सलामी बल्लेबाज ने कथित तौर पर दो नई आईपीएल फ्रेंचाइजी का ध्यान आकर्षित किया है और लखनऊ स्थित टीम का नेतृत्व करने की संभावना है। आईपीएल की दो नई फ्रेंचाइजी के पास 1 से 25 दिसंबर के बीच होने वाली नीलामी से पहले 3 खिलाड़ियों को चुनने का विकल्प है।

पीबीकेएस में पहुंचने के बाद सबसे सफल सलामी बल्लेबाज राहुल ने टी20 लीग के पिछले चार सत्रों में 659, 593, 670 और 626 रन बनाए। उन्होंने आईपीएल 2020 में ऑरेंज कैप भी जीती। पंजाब किंग्स, हालांकि, पिछले दो साल से राहुल के नेतृत्व में आईपीएल प्लेऑफ़ में आगे बढ़ने में विफल रही है। आखिरी बार वे 2014 में प्लेऑफ़ चरण में पहुंचे थे।

पीबीकेएस ने मयंक अग्रवाल और अनकैप्ड अर्शदीप सिंह को रिटेन किया है। भविष्य में टीम की अगुवाई करने के प्रबल दावेदार मयंक को 12 करोड़ रुपये दिए जाएंगे। चूंकि अर्शदीप अनकैप्ड हैं, इसलिए उन्हें 4 करोड़ रुपये की राशि मिलेगी।

कुंबले ने कहा “हम केवल दो रिटेंशन के साथ जा रहे हैं और एक नया दस्ता बना रहे हैं। विदेशी खिलाड़ियों ने हमारे लिए अच्छा प्रदर्शन किया है लेकिन हमें लगा कि हम उन्हें नीलामी में वापस ला सकते हैं, न कि रिटेंशन के दौरान उनके लिए लगभग 10 करोड़ रुपये का भुगतान करना चाहिए।

Related News