आईपीएल 2022 सीजन की लीग स्टेज आखिरकार अपने अंजाम को पहुंच गई. 26 मार्च से शुरू हुए टूर्नामेंट में की लीग स्टेज में 70 मैच खेले जाने थे और रविवार 22 मई को सनराइजर्स हैदराबाद और पंजाब किंग्स (SRH vs PBKS) की टक्कर के साथ इस लीग स्टेज का अंत हुआ। इस मुकाबले का सीजन के नतीजे पर कोई असर नहीं पड़ना था, क्योंकि दोनों ही टीमें 3 दिन पहले ही प्लेऑफ की रेस से बाहर हो गई थी. ऐसे में इनके लिए इस मुकाबले में सिर्फ जीत के साथ सीजन का अच्छा अंत और पॉइंट्स टेबल में दूसरे से आगे निकलने का मौका था. पंजाब और हैदराबाद का प्रदर्शन इस पूरे सीजन में निरंतर नहीं रहा और इसका खामियाजा भुगतना पड़ा।

मुंबई के वानखेडे स्टेडियम में खेले गए 70वें मैच में पंजाब ने हैदराबाद को 5 विकेट से हरा दिया और इसके साथ ही सीजन की पॉइंट्स टेबल (IPL Points Table) में आखिरी बार बदलाव देखने को मिला. पंजाब ने इस जीत के साथ एक स्थान की छलांग लगाई और छठा स्थान हासिल किया, जबकि हैदराबाद अपनी जगह में कोई बदलाव नहीं कर सका। खास तौर पर हैदराबाद को, जो एक वक्त अच्छी स्थिति में थी, लेकिन आखिरी मैच के साथ आठवें स्थान पर रही।

* चैंपियनों का बेड़ा गर्क :

10 टीमों वाले इस सीजन में पॉइंट्स टेबल का दूसरा हिस्सा चैंपियन टीमों से भरा रहा. छठे स्थान पर पंजाब रही, जो एक बार फिर प्लेऑफ में पहुंचने से चूक गई. हालांकि, पिछले कई सीजनों से अलग इस बार टीम ने 6 के बजाए 7 मैच जीते. इससे नीचे बचे हुए चारों स्थान पर वो चार टीमें रहीं, जिन्होंने 2010 से 2021 सीजन के खिताब अपने नाम किए थे. दो बार की चैंपियन केकेआर सातवें स्थान पर रही, वहीं 2016 की विजेता हैदराबाद आठवें स्थान पर. लीग की दो सबसे सफल टीम चेन्नई सुपर किंग्स (चार खिताब) और पांच बार की चैंपियन मुंबई इंडियंस आखिरी यानी 10वें स्थान पर रही।

* ये है सबसे ऊपर रहने वाली पांच टीमें :

इस तरह सभी 70 मैच पूरे होने के बाद पॉइंट्स टेबल के शीर्ष चार में गुजरात टाइटंस, राजस्थान रॉयल्स, लखनऊ सुपर जायंट्स और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर ने अपनी जगह बनाई. अब इन चारों के बीच ही इस सीजन के खिताब का मुकाबला होगा. वहीं इन चारों के बाद पांचवें नंबर पर दिल्ली कैपिटल्स रही, जिसने अपने आखिरी मैच में हार के चलते प्लेऑफ में पहुंचने का मौका गंवा दिया. इनमें से सिर्फ राजस्थान ही अकेली ऐसी टीम है, जिसने खिताबी स्वाद चखा है. बैंगलोर तीन बार फाइनल में हार चुकी थी, जबकि गुजरात और लखनऊ ने डेब्यू सीजन में ही कमाल करते हुए अंतिम चार में जगह बनाई है।

Related News