इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) 2022 की नीलामी से पहले आठ मौजूदा टीमों ने अपने कुछ खिलाड़ियों को बरकरार रखा। हालांकि कुछ नाम ऐसे भी थे जिन्हे बरकरार रखने की उम्मीद थी, हालांकि उन प्लेयर्स को फ्रेंचाइजियों ने रिलीज करने का फैसला किया है।

अब दो नई फ्रेंचाइजी- अहमदाबाद और लखनऊ भी इस बार आईपीएल में शामिल होने वाली है। इनमें से कुछ रिलीज किए गए खिलाड़ियों को ये नई टीमें ले सकती हैं।

जनवरी में वास्तविक नीलामी होने से पहले दो नई टीमों को नीलामी लिस्ट से तीन खिलाड़ियों को चुनने की अनुमति है। यहां देखें कि ये टीमें किन किन खिलाडियों को चुन सकती है।

1. केएल राहुल

कई रिपोर्टें आई हैं, जिन्होंने रिटेंशन डे से पहले ही संकेत दिया था कि अब के एल राहुल पंजाब किंग्स (PBJKS) नीलामी पूल में प्रवेश करना चाहते है।

उनके रिलीज होने के साथ, यह संभावना है कि वास्तविक नीलामी में जाने से पहले उन्हें लखनऊ या अहमदाबाद फ्रेंचाइजी उन्हें अपनी टीम में शामिल कर सकती है। ऐसी भी खबरें आई हैं कि आरपीएसजी समूह के स्वामित्व वाली लखनऊ फ्रेंचाइजी ने राहुल के साथ बातचीत शुरू कर दी है। हालाकिं इस बार की भी संभावना है कि ओल्ड फ्रेंचाइजी आरसीबी भी उन्हें चुन सकती है।


2. हार्दिक पांड्या

भारतीय ऑलराउंडर को भी मुंबई ने रिलीज कर दिया था। 2014 में मुंबई इंडियंस में अपना आईपीएल डेब्यू करते हुए, उन्हें कैश-रिच टूर्नामेंट में अपने प्रभावशाली प्रदर्शन के माध्यम से भारत के लिए खेलने का मौका मिला।

हालांकि, उन्हें रिटेन नहीं करने पर अब अन्य फ्रेंचाइजी की नजर उन पर पड़ेगी। जो टीम उन पर नजर रखेगी वह अहमदाबाद होगी क्योंकि यह एक घरेलू टीम है क्योंकि वह गुजरात के बड़ौदा से ताल्लुक रखते हैं।

3. डेविड वार्नर

डेविड वार्नर के सनराइजर्स हैदराबाद (SRH) के साथ अलग होने के बारे में सभी को पता था कि बल्लेबाज को उनकी कप्तानी से बर्खास्त कर दिया गया था और यहां तक ​​कि उनके अधिकांश मैचों से अलग रखा गया था।

हालाँकि, उन्होंने संयुक्त अरब अमीरात में ICC पुरुष T20 विश्व कप 2021 के दौरान शानदार वापसी की और उन्हें प्लेयर ऑफ़ द टूर्नामेंट भी चुना गया।

नतीजतन, फ्रेंचाइजी अब उन पर कड़ी नजर रखेगी और लखनऊ और अहमदाबाद जाहिर तौर पर उन्हें सलामी बल्लेबाज के रूप में लेने के इच्छुक होंगे। यदि दो नई टीमें नहीं तो केकेआर और आरसीबी भी उन्हें खरीदने में दिलचस्पी दिखा सकती है।

4. श्रेयस अय्यर

श्रेयस अय्यर, जो दिल्ली कैपिटल्स (DC) के कप्तान थे, को चोटिल होने के बाद कर्तव्यों से मुक्त होना पड़ा। हालाँकि, उन्होंने वापसी की, लेकिन टीम ऋषभ पंत को अपने कप्तान के रूप में जारी रखना चाहती थी। अय्यर, जो कप्तानी वापस पाना चाहते हैं, लखनऊ और अहमदाबाद के रडार पर होंगे, लेकिन अगर वे उन्हें नहीं चुनते हैं, तो नीलामी पूल में बहुत सारे खरीदार होंगे।

5. राशिद खान

अफगानिस्तान के कलाई के स्पिनर राशिद खान को रिलीज करने के बाद सनराइजर्स हैदराबाद ने सभी को चौंका दिया। हालाँकि, रिपोर्टों के अनुसार, राशिद चार में से पहले स्थान पर बने रहना चाहते थे और INR 14 करोड़ का हाईएस्ट सैलरी स्लैब चाहते थे। लेकिन उनकी मांग पूरी नहीं हुई क्योंकि SRH ने केन विलियमसन को अपने कप्तान के रूप में बनाए रखने का फैसला किया।

राशिद की नज़र उन दो नई टीमों की नज़र में हो सकती है जो उन्हें अपनी टीम स्क्वाड में शामिल करना चाहेंगी। लखनऊ सबसे आगे है क्योंकि उनके और राशिद के बीच बातचीत पहले ही हो चुकी है।

6. कगिसो रबाडा

दक्षिण अफ्रीकी तेज गेंदबाज पिछले कुछ वर्षों में दिल्ली कैपिटल्सके लिए विकेट लेने वाले गेंदबाज रहे हैं, हालांकि उनके फॉर्म में गिरावट के कारण उन्हें रिलीज कर दिया गया।

हालांकि, ऐसी संभावना है कि नीलामी से पहले दो नई टीमें उनके लिए नहीं जाएंगी क्योंकि वे केवल तीन खिलाड़ियों को ही चुन सकती हैं - जिनमें से केवल एक विदेशी हो सकता है।

लेकिन निश्चित रूप से, दिल्ली अभी भी उन्हें वापस लाने की कोशिश कर सकती है। यदि नहीं, तो अधिकांश फ्रेंचाइजी उन्हें एक अनुभवी विदेशी तेज गेंदबाज के रूप में हासिल करने का मौके का लाभ उठाना चाहेंगी।

Related News