SRH IPL 2021 प्लेऑफ क्वालिफिकेशन परिदृश्य: सनराइजर्स हैदराबाद के लिए, इंडियन प्रीमियर लीग 2021 उसी तरह से चल रहा है जैसे IPL 2020 सीजन चेन्नई सुपर किंग्स के लिए गया था। ऑरेंज आर्मी के नाम से जानी जाने वाली टीम ने अब तक खेले गए नौ मैचों में से केवल एक में जीत हासिल की है। आईपीएल के इतिहास में इससे पहले कभी भी किसी टीम का इतना बुरा हाल नहीं हुआ था। सीएसके भी नहीं, जिसका पिछले सीजन में सबसे खराब दौर था। सनराइजर्स से पहले किसी भी टीम ने इससे पहले खेले गए 9 मैचों में से सिर्फ एक में जीत हासिल की है। यही वजह है कि ऑरेंज आर्मी भी टेबल में सबसे नीचे बैठी है। ऐसे में बड़ा सवाल यह है कि यह टीम प्लेऑफ की दौड़ से बाहर क्यों नहीं हो गई? आख़िरी चार में जगह बनाने की दौड़ में क्यों है? तो इसके पीछे आईपीएल 2021 में ग्रुप स्टेज का गणित है। (आईपीएल 2021 अंक तालिका अपडेट: शीर्ष पर सीएसके! चेन्नई सुपर किंग्स केकेआर पर जीत के बाद शीर्ष स्थान पर पहुंच गई)

ग्रुप स्टेज में सभी टीमों ने 14 में से 9 या इससे ज्यादा मैच खेले हैं। सनराइजर्स हैदराबाद ने अपने 9 मैच खेले हैं। इनमें से उन्हें 8 में हार का सामना करना पड़ा है। इसका मतलब है कि केवल 1 ही जीता है। और इस तरह 2 अंक लेकर वह अंक तालिका में सबसे नीचे है। लेकिन यह टीम 'जीरो' से 'हीरो' तक जा सकती है। केन विलियमसन की अगुवाई वाली टीम के पास अभी भी 12 अंक बटोरने का मौका है। और यह तभी हो सकता है जब वे अगले पांच बचे हुए मैच जीत जाएं। अब जरा याद कीजिए 2019 का आईपीएल सीजन जब सनराइजर्स 12 अंकों के साथ प्लेऑफ में पहुंची थी। तो इस बार क्यों नहीं? बस बाकी टीमों के समीकरणों को समझने की कोशिश करें कि यह कैसे संभव है।

दिल्ली कैपिटल्स और चेन्नई सुपर किंग्स के 10 मैचों के बाद 16 अंक हैं। SRH को अपने अगले सभी मैच जीतने के अलावा यह देखना होगा कि ये दोनों टीमें 22 से ज्यादा अंक न बटोरें। इसके अलावा, सनराइजर्स केकेआर और पंजाब किंग्स को अब प्लेऑफ में पहुंचने के लिए अपने बचे हुए मैचों में से केवल एक जीत की जरूरत है ताकि दोनों को 10 से अधिक अंक न मिलें।

साथ ही आरसीबी को अगले 5 मैचों में केवल 1 और जीतना चाहिए और उसके 12 से अधिक अंक नहीं होने चाहिए। मुंबई इंडियंस और राजस्थान रॉयल्स को भी अगले 5 में से 2 मैच जीतने चाहिए ताकि उनके भी 12 अंक ही हो जाएं। अगर ऐसा होता है, तो SRH की ट्रेन फिर से पटरी पर आ सकती है और फिर से प्लेऑफ में पहुंच सकती है।

Related News