जयपुर।आज आईपीएल 2021 का अंतिम मुकाबला केकेआर और सीएसके के बीच खेला जायेंगा।इसी बीच सूत्रों ने बताया है कि कोलकाता नाइट राइडर्स के पूर्व कप्तान और मौजूदा विकेटकीपर बल्लेबाज दिनेश कार्तिक को इंडियन प्रीमियर लीग की आचार संहिता के उल्लंघन के लिए फटकार लगाई गई है। बीसीसीआइ ने एक विज्ञप्ति में बताया है कि दिनेश कार्तिक ने आइपीएल के नियमों का उल्लंघन किया है। विकेटकीपर बल्लेबाज दिनेश कार्तिक को शारजाह में दिल्ली कैपिटल्स के खिलाफ अपनी टीम के क्वालीफायर 2 के दौरान आईपीएल के कोड आफ कंडक्ट को तोड़ने का दोषी पाया ​है।
बीसीसीआइ और आइपीएल की तरफ से जारी आधिकारिक विज्ञप्ति में बताया गया है कि दिनेश कार्तिक ने आइपीएल की आचार संहिता के स्तर 1 के अपराध 2.2 को स्वीकार किया और मंजूरी को स्वीकार कर लिया। आचार संहिता के स्तर 1 के उल्लंघन के लिए मैच रेफरी का निर्णय अंतिम और बाध्यकारी है। बीसीसीआइ की तरफ से फिलहाल तो दिनेश कार्तिक को सिर्फ फटकार लगी है, लेकिन भविष्य में उनकी यी गलती उनके लिए हानिकारक साबित हो सकती है और ऐसे में उनको एक मैच का बैन भी लग सकता है।

यह हुई दिनेश कार्तिक से गलती—
आइपीएल के आचार संहिता के उल्लंघन की सटीक प्रकृति आईपीएल द्वारा निर्दिष्ट नहीं की गई थी, लेकिन दिनेश कार्तिक को हाई-वोल्टेज गेम के दौरान आउट होने के बाद निराशा से स्टंप को हटाते हुए देखा गया था। शायद यही वो कारण है, जिसकी वजह से कार्तिक को बीसीसीआइ की तरफ से फटकार लगाई गई है।आईपीएल में इस प्रकार की गलती करने पर खिलाड़ी पर एक मैच का बैन लगाया जा सकता है।हालांकि, बीसीसीआई ने कार्तिक की इस गलती को क्षमा करते हुए भविष्य ऐसा ना करने की फटकार लगाई है।

Related News