इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) 2021 की नीलामी 18 फरवरी को होने वाली है। नीलामी में कुल 1,097 खिलाड़ियों ने पंजीकरण कराया है, जिसमें 283 विदेशी खिलाड़ी शामिल हैं। इसलिए ऐसी अफवाहें हैं कि क्रिकेट के भगवान कहे जाने वाले सचिन तेंदुलकर के बेटे अर्जुन तेंदुलकर ने भी नीलामी में अपना नाम भेज दिया है। इसलिए ऑस्ट्रेलिया के तेज गेंदबाज मिचेल स्टार्क ने लगातार छठे सीजन में इस टूर्नामेंट में नहीं खेलने का फैसला किया है।



Cricricbuzz की एक रिपोर्ट के अनुसार, अर्जुन तेंदुलकर ने IPL 2021 की नीलामी में अपना बेस प्राइस 20 लाख रुपये रखा है। वर्तमान में अर्जुन तेंदुलकर को सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी में खेलते देखा गया था। मुंबई की सीनियर टीम की ओर से यह उनका पहला टूर्नामेंट था। आईपीएल फिक्सिंग के आरोप में 2013 में गिरफ्तार किए गए तेज गेंदबाज एस श्रीसंत ने भी नीलामी के लिए साइन किया। इसका बेस प्राइस 75 लाख रुपये बताया गया है।



तो केदार जाधव और हरभजन सिंह, इस साल चेन्नई सुपर किंग्स द्वारा जारी किए गए खिलाड़ियों ने नीलामी में अपना आधार मूल्य 2-2 करोड़ रुपये रखा है। ऑस्ट्रेलिया दौरे पर टेस्ट क्रिकेट में धूम मचाने वाले चेतेश्वर पुजारा और हनुमा विहारी ने भी अपने नाम दर्ज करवाए हैं। पुजारा का बेस प्राइस 50 लाख रुपये है, जबकि हनुमा विहारी का बेस प्राइस 1 करोड़ रुपये है। अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ियों में, स्टीव स्मिथ, ग्लेन मैक्सवेल, कॉलिन इनग्राम, मार्क वुड और मोइन अली ने भी प्रत्येक के आधार मूल्य 2 करोड़ रुपये दिए हैं।

आईपीएल 2021 की नीलामी के लिए पंजीकृत 1,097 खिलाड़ियों में वेस्टइंडीज के 56, ऑस्ट्रेलिया के 42 और दक्षिण अफ्रीका के 38 खिलाड़ी शामिल हैं। खिलाड़ियों के पंजीकरण की अंतिम तिथि गुरुवार को समाप्त हो गई। इस सूची में कुल 207 अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ी भी शामिल हैं, जिनमें 21 क्रिकेटर शामिल हैं, जो भारत के लिए खेल चुके हैं। सहयोगी देश के 27 खिलाड़ियों ने पंजीकरण कराया है। इसके अलावा, 863 खिलाड़ी ऐसे हैं जिन्होंने अभी तक अपने देश की सीनियर टीम का प्रतिनिधित्व नहीं किया है। इसमें 743 भारतीय और 68 विदेशी खिलाड़ी शामिल हैं। 50 भारतीय खिलाड़ी हैं जिन्होंने देश का प्रतिनिधित्व नहीं किया है, लेकिन कम से कम एक आईपीएल मैच खेला है।

Related News