मुंबई इंडियंस मौजूदा आईपीएल सीजन के फाइनल में पहुंच गई है। मुंबई, जिसने चार बार खिताब जीता है, इस बार अंक तालिका में सबसे ऊपर है। आईपीएल के इतिहास में यह केवल तीसरी बार है जब किसी टीम ने अंक तालिका में शीर्ष स्थान हासिल किया है और पहली कोशिश में फाइनल में पहुंची है। मुंबई ने इस बार 18 अंकों के साथ बढ़त बनाई और पहले क्वालीफायर में उन्होंने आसानी से दिल्ली को हराकर 10 नवंबर को फाइनल में प्रवेश किया।


आईपीएल में, प्ले-ऑफ नियम 2011 के बाद से हैं और 2013 में चेन्नई और मुंबई 2019 में अंक तालिका में शीर्ष पर रहे और पहले क्वालीफायर जीतकर फाइनल में पहुंचे, जबकि सबसे आगे की टीम शेष किसी भी सत्र में पहला क्वालीफायर नहीं जीत सकी। इसके अलावा, टीमों को या तो क्वालिफायर -2 में खेलना है और फिर फाइनल में नहीं पहुंची हैं और यहां तक ​​कि अगर वे फाइनल में पहुंची हैं, तो भी वे चैंपियन नहीं बन पाई हैं। 2011: बैंगलोर ने नेतृत्व किया लेकिन क्वालिफायर -1 में हार गया। हालांकि, उन्होंने फाइनल में प्रवेश किया लेकिन खिताब नहीं जीत सके।


2012: दिल्ली डेयरडेविल्स अंक तालिका में शीर्ष पर रही लेकिन दूसरे क्वालीफायर में हार गई। 2013: चेन्नई नेट रन रेट में सबसे ऊपर, फाइनल में पहुंची लेकिन मुंबई से हार गई। 2014: किंग्स इलेवन पंजाब ने क्वालीफायर -1 में हार का रास्ता बनाया, लेकिन फाइनल में पहुंची जहां कोलकाता ने उन्हें हराया। 2015 में, चेन्नई पहले स्थान पर रही लेकिन उसे क्वालीफायर -2 में खेलना पड़ा। इसे जीतने के बाद, उन्होंने फाइनल में प्रवेश किया और मुंबई से हार गईं। 2016 गुजरात लायंस लीड में थे लेकिन दोनों क्वालीफायर मैच हार गए और फाइनल में जाने से चूक गए। 2017 मुंबई इंडियंस ने क्वालीफायर -1 में नेतृत्व किया और हार गया, दूसरे क्वालीफायर को जीतकर फाइनल में पहुंची और खिताब जीता। 2018 सनराइजर्स अंक तालिका में सबसे ऊपर है लेकिन पहले क्वालीफायर में हार गया। हालांकि, उन्होंने दूसरा मैच जीता और फाइनल में पहुंच गए जहां वे चेन्नई से हार गए।


2019 मुंबई इंडियंस अंक तालिका में सबसे ऊपर है, और अंत में फाइनल में प्रवेश किया और चैंपियन बन गया।

Related News