इंग्लैंड के खिलाफ पहला टेस्ट हारने के बाद, भारत ने दूसरे टेस्ट (भारत बनाम इंग्लैंड) में जोरदार वापसी की, जिसने दर्शकों को 319 रनों से हरा दिया। 482 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी इंग्लैंड भारतीय स्पिनरों के आक्रमण का सामना नहीं कर सकी और सिर्फ 164 रनों पर ऑल आउट हो गई। मेहमान टीम का कोई भी बल्लेबाज टेस्ट के चौथे दिन क्रीज पर टिक नहीं सका।इंग्लैंड की टीम भारतीय स्पिनरों के खिलाफ नहीं टिक सकी। अक्षर पटेल ने 21 ओवर में 60 रन देकर 5 विकेट लिए। जबकि रविचंद्रन अश्विन ने 18 ओवर में 53 रन देकर 3 विकेट लिए। कुलदीप यादव ने 6.2 ओवर में 25 रन देकर 2 विकेट लिए। विशेष रूप से, भारत की पहली पारी के खिलाफ टीम इंडिया की पहली पारी 329 रनों पर सिमट कर 134 हो गई, जिससे टीम इंडिया को 195 रनों की बढ़त मिली।

भारत ने कप्तान विराट कोहली के अर्धशतक और रविचंद्रन अश्विन के शानदार शतक की मदद से दूसरी पारी में 286 रन बनाए। पहली पारी में 195 रन की बढ़त को जोड़ते हुए इंग्लैंड ने दूसरा टेस्ट जीतने के लिए 482 रनों का विशाल लक्ष्य रखा था। भारत को 54.2 ओवर में दसवीं सफलता मिली। कुलदीप यादव की गेंदबाजी में पंत ने मोइन अली को स्टंप किया। अली 18 गेंदों में 3 चौकों और 5 छक्कों की मदद से 43 रन बनाकर आउट हुए। इंग्लैंड को 164 के स्कोर पर आउट किया गया। इसके साथ ही भारत ने चेन्नई में खेला गया दूसरा टेस्ट मैच 317 रनों से जीत लिया है। श्रृंखला अब 1-1 से बराबरी पर है। 51.1 ओवर में इंग्लैंड को लगा नौवां झटका। अक्षर पटेल ने ओली स्टोन को एलबीडब्ल्यू आउट किया। बिना खाता खोले ही स्टोन आउट हो गए। भारत को 49.2 ओवर में आठवीं सफलता मिली। अक्षर पटेल की गेंदबाजी में, अजिंक्य रहाणे ने स्लिप में जो रूट का आसान कैच पकड़ा।

जो रूट 92 गेंदों में 3 चौकों की मदद से 33 रन बनाकर पवेलियन लौटे। इंग्लैंड ने अपना सातवां विकेट 48.3 ओवर में हासिल किया। अक्षर पटेल ने कुलदीप यादव के ओवर में बेन फॉक्स को कैच कराया। फॉक्स 9 गेंदों पर 2 रन बनाकर पवेलियन लौटे। 43.5 ओवर में भारत को छठी सफलता मिली। इशांत शर्मा ने अक्षर पटेल की गेंद पर ओली पोप को कैच कराया। ओली पोप 20 गेंदों में एक चौके के साथ 12 रन बनाकर आउट हुए। 37.6 ओवर में भारत को पांचवीं सफलता मिली। अश्विन की गेंदबाजी में कोहली ने बेन स्टोक्स को पकड़ा। स्टोक्स 51 गेंदों में 8 रन बनाकर पवेलियन लौटे। भारत को 25.1 ओवर में चौथी सफलता मिली है। पंत ने रविचंद्रन अश्विन की गेंदबाजी में डैन लॉरेंस को स्टंप किया।

लॉरेंस 53 गेंदों में दो चौकों और एक छक्के की मदद से 26 रन बनाकर आउट हुए। चेन्नई टेस्ट की पहली पारी में पांच विकेट लेने वाले रविचंद्रन अश्विन ने भी शानदार बल्लेबाजी करते हुए अपनी दूसरी पारी में शतक बनाया। अश्विन ने अपने टेस्ट करियर का पांचवां शतक लगाया है। अश्विन ने 134 गेंदों पर अपना शतक पूरा किया, चेन्नई की मुश्किल पिच पर जमकर बल्लेबाजी की। इस शतक के साथ ही अश्विन ने एक नया रिकॉर्ड भी कायम किया।आर अश्विन एशिया के पहले क्रिकेटर बन गए हैं जिन्होंने तीन बार एक पारी में पांच विकेट लिए और शतक भी बनाया। महत्वपूर्ण रूप से, इयान बॉथम ने पांच बार ऐसा रिकॉर्ड बनाया है।

Related News