भारत और दौरे पर खेली गई तीन मैचों की टी-20 सीरीज 1-1 से ड्रा रही। पहला मैच 4 रन से हारने और दूसरा मैच बारिश से धुलने के बाद भारतीय टीम ने 'करो या मरो' की स्थिति वाला तीसरा मैच 6 विकेट से जीतकर सीरीज बराबर कर ली। इस मैच में अपनी नियमित स्थान पर खेलते हुए कप्तान कोहली ने शानदार अर्धशतक जड़ा और 41 गेंदों पर 61 रन की पारी खेली। शिखर धवन ने भी 22 गेंदों पर 41 रन की तेज तर्रार पारी खेली।

हालाँकि इस बीच भारतीय टीम के एक अन्य खिलाड़ी की तारीफ भी हो रही है जो कि पिछले कुछ मैचों में अंत तक क्रीज़ पर रहकर भारतीय टीम को मैच जिताने में अहम भूमिका निभा चुका है। हम बात कर रहे दिनेश कार्तिक की जिसने इस मैच में 18 गेंदों पर 22 रन की पारी खेली और कप्तानी कोहली के साथ भारतीय टीम की जीत सुनिश्चित की। वहीं अगर आंकड़ों पर गौर करें तो यह पता चला है कि दिनेश कार्तिक भारतीय टीम के लिए क्रिकेट के इस छोटे प्रारूप में मैच फिनिशर साबित हो रहे है।

जहां इस मैच में कोहली की पारी की तारीफ की जा रही है वहीं खुद कोहली ने कार्तिक की तारीफ करते हुए कहा कि मुझे लगता है कि अंतिम ओवरों में दिनेश कार्तिक ने भी कड़ी मेहनत की और मेरे साथ 60 रनों की साझेदारी कर टीम को मैच जिताने में अहम भूमिका निभाई है।

अगर मैच फिनिशिंग आंकड़ों की बात करें टी-20 मैचों में कोहली 12 बार नॉटआउट रहे है और भारत को इन सभी मैचों में जीत मिली है वहीं दिनेश कार्तिक टी-20 में लक्ष्य का पीछा करते हुए 9 बार नाबाद रहे है और भारत ने इन सभी 9 मैचों में जीत दर्ज की है। इसके अलावा जिन 2 मैचों में कार्तिक आउट हुए है, भारत को उन दोनों मैचों में हार मिली है।

Related News