भारतीय क्रिकेट टीम 26 दिसंबर से तीन मैचों की टेस्ट सीरीज में दक्षिण अफ्रीका से भिड़ेगी। विराट कोहली ने आखिरी बार 2019 में आईसीसी विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप के हिस्से के रूप में द्विपक्षीय सीरीज में प्रोटियाज के खिलाफ खेला था, उन्होंने टेस्ट क्रिकेट में अपना सर्वोच्च व्यक्तिगत स्कोर 254* दर्ज किया था।

सीमित ओवरों के प्रारूप में टीम इंडिया की कप्तानी को लेकर चल रहे संकट के साथ-साथ विराट के बल्ले से खराब फॉर्म के बीच, आगामी श्रृंखला विराट कोहली अपनी खोई हुई फॉर्म को एक बार फिर से वापस पा सकते हैं।

33 वर्षीय खिलाड़ी को अंतरराष्ट्रीय शतक बनाए हुए दो साल से अधिक समय हो गया है, इसलिए जब वह रविवार को सेंचुरियन के सुपरस्पोर्ट पार्क में टीम की अगुवाई करेंगे, तो विराट के पास कई रिकॉर्ड तोड़ने का मौका होगा।

कहा जा रहा है कि, भारतीय कप्तान के पास पूरी टेस्ट सीरीज में कई रिकॉर्ड तोड़ने का मौका होगा, जिसमें रिकी पोंटिंग के कप्तान के रूप में सर्वाधिक शतक बनाने का रिकॉर्ड भी शामिल है। फिलहाल विराट पोंटिंग के साथ 41-41 शतकों के साथ बराबरी पर हैं।

यहाँ कुछ रिकॉर्ड्स पर एक नज़र डालते हैं जिन्हें विराट कोहली आगामी टेस्ट सीरीज़ बनाम दक्षिण अफ्रीका में तोड़ सकते हैं:

राहुल द्रविड़ के रिकॉर्ड को तोड़ सकते हैं विराट कोहली -

विराट ने अब तक 12 टेस्ट मैचों में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 1,075 रन बनाए हैं, उन्हें वर्तमान मुख्य कोच राहुल द्रविड़ (1,252 रन) से आगे निकलने और प्रोटियाज के खिलाफ भारत के तीसरे सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी बनने के लिए केवल 177 और रन बनाने की जरूरत है। .

कोहली 8000 टेस्ट रन की संख्या पार कर सकते हैं -

अपने शानदार और अच्छी तरह से सजाए गए क्रिकेट करियर में, विराट कोहली ने खेल के शुद्धतम प्रारूप में भारत के लिए कुल 7,801 रन बनाए हैं, और वर्तमान में, उन्हें टेस्ट क्रिकेट में 8000 रनों की संख्या को पार करने के लिए केवल 199 रनों की आवश्यकता है।

विराट कोहली का 100वां टेस्ट मैच -

जब भारत ने 2019 में दक्षिण अफ्रीका के साथ खेला, तो किंग कोहली ने अपना 21 वां टेस्ट शतक बनाया, उस समय प्रोटियाज धरती पर एक टन स्कोर करने वाले सचिन तेंदुलकर के बाद केवल दूसरे खिलाड़ी बन गए। वह जल्द ही अपना 100वां टेस्ट मैच खेलकर मास्टर ब्लास्टर और कुछ अन्य खिलाडियों के वर्ग में शामिल हो सकते हैं। भारत का दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट सीरीज का तीसरा और अंतिम मैच कोहली का 100वां टेस्ट मैच होगा और वह यह उपलब्धि हासिल करने वाले केवल 12वें भारतीय खिलाड़ी बन जाएंगे।

Related News