एशियाई फुटबॉल परिसंघ ने इस साल 8 जून से होने वाले 2023 एशियाई कप क्वालीफायर के तीसरे दौर की मेजबानी के लिए अखिल भारतीय फुटबॉल महासंघ की बोली को स्वीकार कर लिया है। तीसरे दौर के क्वालीफायर कोलकाता के साल्ट लेक स्टेडियम में होने वाले हैं। मैच 8, 11 और 14 जून को खेले जा रहे हैं। चीन में भी 2023 में मुख्य टूर्नामेंट की मेजबानी करने का कार्यक्रम है।

एआईएफएफ के महासचिव कुशाल दास ने इस बारे में कहा है, 'हमने एएफसी एशियाई कप के तीसरे दौर के क्वालीफायर की मेजबानी के लिए बोली जमा की थी और हम एशियाई फुटबॉल परिसंघ के आभारी हैं कि उन्होंने हमारी बोली स्वीकार कर ली है। 'हम समझते हैं कि घर पर खेलना और वह भी कोलकाता एशियाई कप के लिए क्वालीफाई करने के अपने अभियान में टीम के लिए जीत की स्थिति बनने जा रहा है।' भारत ने इससे पहले 1964, 1984, 2011 और 2019 में 4 बार एशियन कप के लिए क्वालीफाई किया था।

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि, टीम 1964 में उपविजेता रही थी, जो टूर्नामेंट के इतिहास में उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन भी रहा है। एशियाई कप में खेलते हुए भारतीय टीम अन्य तीन मौकों पर ग्रुप स्टेज से आगे बढ़ने में नाकाम रही है। भारत ने पिछले सीजन में थाईलैंड को हराया था लेकिन टीम छोटे अंतर से नॉकआउट में जगह बनाने में नाकाम रही। ग्रुप विजेता और दूसरे स्थान पर रहने वाली 5 सर्वश्रेष्ठ टीमें 16 जून 2023 से चीन में होने वाले मुख्य टूर्नामेंट के लिए आगे बढ़ेंगी।

Related News