आपको जानकारी के लिए बता दें कि विश्व कप 2019 का पहला मैच 30 मई को खेला जाना है। विश्व कप के लिए बीसीसीआई ने सोमवार को ही 15 सदस्यीय टीम का ऐलान कर दिया। इसी के साथ वर्ल्ड कप 2019 के लिए चुनी गई भारतीय टीम दुनिया की सबसे महंगी टीम बन चुकी है। बता दें कि टीम इंडिया की कीमत 194 करोड़ रुपए है। राष्ट्रीय चयनकर्ताओं ने शुरू में कहा था कि विश्व कप के लिए टीम इंडिया का चयन करते समय आईपीएल का प्रदर्शन कोई मायने नहीं रखेगा। लेकिन टीम इंडिया में चयनित सभी 15 खिलाड़ी आईपीएल की कुल 8 टीमों में से 7 टीमों का हिस्सा हैं। केवल राजस्थान रॉयल्स की टीम से विश्व कप के लिए किसी भी खिलाड़ी का चयन नहीं हो पाया है।
बीसीसीआई से मिलने वाले केंद्रीय अनुबंध और आईपीएल नीलामी की कीमत के मुताबिक, वर्ल्ड कप 2019 के लिए चुने गए 15 खिलाड़ियों की कीमत 193.7 करोड़ रुपए है। इन खिलाड़ियों में केवल विजय शंकर ही एक मात्र ऐसे खिलाड़ी है, जिनके पास कोई केंद्रीय अनुबंध नहीं है।

केंद्रीय अनुबंध में शामिल खिलाड़ियों के नाम


- कप्तान विराट कोहली, उप-कप्तान रोहित शर्मा और जसप्रीत बुमराह को सात-सात करोड़ रुपए का ग्रेड
- महेंद्र सिंह धोनी, शिखर धवन, भुवनेश्वर कुमार, मोहम्मद शमी, रवींद्र जडेजा और कुलदीप यादव को पांच-पांच करोड़ रुपए का ग्रेड
- लोकेश राहुल, युजवेंद्र चहल और हार्दिक पांड्या को तीन-तीन करोड़ रुपए का ग्रेड
- केदार जाधव और दिनेश कार्तिक एक-एक करोड़ का ग्रेड
देखा जाए तो उपरोक्त सभी खिलाड़ियों की वार्षिक अनुबंध कीमत 62 करोड़ रुपए बैठती है। इसके बाद इन खिलाड़ियों की कुल आईपीएल कीमत 131.70 करोड़ रुपए तक पहुंचती है। इस प्रकार आईपीएल और केंद्रीय अनुबंध को मिलाया जाए तो इनकी कुल कीमत 193.70 करोड़ रुपए होती है।

विश्व कप 2019 के लिए आईपीएल टीमों से चयनित 15 खिलाड़ी इस प्रकार हैं-


चेन्नई सुपरकिंग्स- 03 (महेंद्र सिंह धोनी, रवींद्र जडेजा और केदार जाधव)
मुंबई इंडियंस- 03 (रोहित शर्मा, जसप्रीत बुमराह और हार्दिक पांड्या)
किंग्स इलेवन पंजाब- 02 (के एल राहुल और मोहम्मद शमी)
कोलकाता नाइटराइडर्स- 02 (कुलदीप यादव और दिनेश कार्तिक)
रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर- 02 (विराट कोहली और युजवेंद्र चहल)
सनराइजर्स हैदराबाद- 02 (भुवनेश्वर कुमार और विजय शंकर)
दिल्ली कैपिटल्स- 01 (शिखर धवन)

Related News