फीफा अंडर-17 विश्व कप की लिए भारतीय महिला अंडर-17 टीम की 21 सदस्यीय टीम की घोषणा कर दी ही है । मेजबान भारत को ग्रुप-ए में अमेरिका, मोरक्को और ब्राजील के साथ रखा गया है। भारतीय टीम अपने अभियान का आगाज 11 अक्टूबर को अमेरिका के विरुद्ध करेगी। टीम इसके बाद 14 और 17 अक्टूबर को क्रमश: मोरक्को और ब्राजील के विरुद्ध खेलगी। भारत के सभी मैच भुवनेश्वर के कलिंगा स्टेडियम में होंगे। मुख्य कोच डेनेरबी ने कहा,'यह सभी के लिए एक नई स्थिति है। भारत ने इससे पहले कभी विश्व कप नहीं खेला है। यह पूरी तरह से अलग स्तर का खेल होगा। हमारे पास सबको यह दिखाने का अनोखा मौका होगा कि हमने अच्छी तैयारी की है और कोई भी हमें आसानी से नहीं हरा सकता है।'

टूर्नामेंट के मैचों को भुवनेश्वर, मडगांव (गोवा) और नवी मुंबई में 11 से 30 अक्टूबर तक खेल जायेंगे ।

टीम: गोलकीपर: मोनालिसा देवी मोइरंगथम, मेलोडी चानू कीशम, अंजलि मुंडा।

डिफेंडर: अस्तम उरांव, काजल, नकेता, पूर्णिमा कुमारी, वार्शिका, शिल्की देवी हेमममिडफील्डर: बबीना देवी लिशम, नीतू लिंडा, शैलजा, शुभांगी सिंह

फारवर्ड: अनीता कुमारी, लिंडा काम सर्टो, नेहा, रेजिया देवी लैशराम, शेलिया देवी लोकतोंगबम, काजोल ह्यूबर्ट डिसूजा, लावण्या उपाध्याय, सुधा अंकिता टिर्की।


केंद्रीय मंत्रिमंडल ने फुटबॉल की मेजबानी के लिए गारंटी दी थी
युवा एवं खेल मंत्री अनुराग ठाकुर ने संवाददाताओं को बताया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में हुई मंत्रिमंडल की बैठक में फीफा अंडर-17 महिला विश्व कप फुटबॉल की मेजबानी के लिए गारंटी पर प्रस्ताव को मंजूरी दी गई। विश्व कप 11 से 30 अक्टूबर 2022 तक खेला जाना है।

इस द्विवार्षिक प्रतियोगिता का सातवां सत्र भारत में होने जा रहा है जो देश में आयोजित की जाने वाली पहली फीफा महिला प्रतियोगिता होगी। अखिल भारतीय फुटबॉल महासंघ (एआइएफएफ) को खेल के मैदान के रख-रखाव, स्टेडियम में दर्शकों की क्षमता, ऊर्जा एवं केबल बिछाने तथा मैदान व प्रशिक्षण स्थल की ब्रांडिंग आदि के लिए 10 करोड़ रुपये की वित्तीय सहायता राष्ट्रीय खेल संघों (एनएसएफ) को सहायता योजना के लिए बजटीय आवंटन से वहन किया जाएगा।

Related News