विश्वकप 2019 शुरू होने में अब चंद ​महीने ही शेष रह गए हैं। लेकिन आपको बता दें कि विश्वकप 2019 के बाद क्रिकेट जगत के कई दिग्गज खिलाड़ी संन्यास की घोषणा कर सकते हैं। आपको याद दिला दें कि विश्वकप 2015 के बाद वीरेंदर सहवाग, जहीर खान, महेला जयवर्धने, कुमार संगाकारा, ऑस्ट्रेलियाई कप्तान माइकल क्लार्क जैसे दिग्गज खिलाड़ियों ने क्रिकेट को अलविदा कहा था। ऐसे में यह देखना लाजिमी होगा कि विश्वकप 2019 के बाद कौन-कौन से खिलाड़ी क्रिकेट से संन्यास लेने की घोषणा करते हैं। फिलहाल हम उन 4 गेंदबाजों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनकी विश्वकप 2019 के बाद संन्यास लेने की पूरी संभावना हैै।

1- लसिथ मलिंगा

साल 2010 में श्रीलंकाई क्रिकेट टीम के धाकड़ गेंदबाज 35 वर्षीय लसिथ मलिंगा अपना अंतिम टेस्ट मैच खेला था। फिलहाल वह एकदिवसीय और टी-20 मैचों में श्रीलंका क्रिकेट टीम के हिस्सा बने हुए हैं। लसिथ मलिंगा यार्कर्स गेंदबाजी के लिए फेमस हैं। विश्वकप 2019 में श्रीलंका की टीम को लसिथ मलिंगा के अनुभव की विशेष आवश्यकता पड़ेगी। अभी हाल में ही न्यूजीलैंड के खिलाफ खेले गए 3 वनडे मैचों में 7 विकेट लेकर मलिंगा ने यह साबित कर दिखाया है कि उनके गेंदबाजी की धार अभी कम नहीं हुई है। दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ लगातार 4 गेंदों में 4 विकेट लेने का रिकॉर्ड अभी भी लसिथ मलिंगा के ही नाम है। संभव है लसिथ मलिंगा विश्वकप 2019 के बाद अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास की घोषणा कर दें।

2- डेल स्टेन


दक्षिण अफ्रीका के महान गेंदबाजों में डेल स्टेन का नाम बड़े ही अदब के साथ लिया जाता है। डेल स्टेन अब 35 साल के हो चुके हैं। यह गेंदबाज अपनी स्पीड और स्विंग के लिए मशहूर है। टेस्ट क्रिकेट में डेल स्टेन के नाम 433 हैं। जबकि वनडे में 192 विकेट और टी-20 मैचों में 58 विकेट अपने नाम दर्ज करा चुके हैं। डेल स्टेन की गेंदबाजी स्पीड 150 किमी प्रति घंटे हैं। आईसीसी रैंकिंग के मुताबिक, साल 2008 और 2014 में डेल स्टेन विश्व के नंबर गेंदबाज थे। संभव है विश्वकप 2019 डेल स्टेन के लिए आखिरी आईसीसी टूर्नामेंट साबित होगा।

3- जेम्स एंडरसन


संभव है, इंग्लैंड क्रिकेट टीम के 36 वर्षीय गेंदबाज़ जेम्स एंडरसन विश्वकप 2019 के बाद संन्यास की घोषणा कर सकते हैं। 194 एकदिवसीय मैचों में 269 विकेट लेने वाले जेम्स एंडरसन टेस्ट क्रिकेट इतिहास के सर्वश्रेष्ठ तेज गेंदबाज भी हैं। उन्होंने 145 टेस्ट मैचों में 565 विकेट लिए हैं। जेम्स एंडरसन ने साल 2018 में ग्लेन मैक्ग्रा के सर्वाधिक टेस्ट विकेटों का रिकॉर्ड तोड़ा था। आपको यह जानकर हैरानी होगी कि लॉर्ड्स में 100 से अधिक विकेट लेने वाले खिलाड़ी का नाम जेम्स एंडरसन है।

4- मशरफे मुर्तजा


बांग्लादेश के तेज़ गेंदबाज़ मशरफे मुर्तजा का क्रिकेट करियर शानदार रहा है। संभव है यह दिग्गज गेंदबाज भी विश्वकप 2019 के बाद अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट को अलविदा कह दे। मुर्तजा अभी भी बांग्लादेश एकदिवसीय टीम का हिस्सा हैंं। मुर्तजा वर्तमान में बांग्लादेश प्रीमियर लीग में रंगपुर राइडर्स की तरफ से खेल रहे हैं।

Related News