टीम इंडिया और साउथ अफ्रीका के बीच तीसरा और निर्णायक टेस्ट आज मंगलवार से शुरू हो रहा है. भारत की नजर इस मैच को जीतकर सीरीज पर कब्जा करने की होगी। दूसरी ओर दक्षिण अफ्रीकी टीम भारत के खिलाफ घर में टेस्ट सीरीज न हारने के लिए अपनी पूरी कोशिश करेगी।

विराट कोहली की केपटाउन टेस्ट में वापसी से भारत का मनोबल बढ़ा है. कोहली को पीठ में खिंचाव के कारण दूसरे टेस्ट से बाहर कर दिया गया था। कोहली की गैरमौजूदगी में केएल राहुल ने टीम इंडिया की कप्तानी की. मैच से पहले भारत के लिए बुरी खबर यह भी आई कि मोहम्मद सिराज हैमस्ट्रिंग की चोट के कारण तीसरे टेस्ट से बाहर हो गए। भारत के लिए तीसरे टेस्ट में टीम के उपकप्तान केएल राहुल पारी की शुरुआत करेंगे।

मौजूदा टेस्ट सीरीज में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले राहुल ने अब तक ऑफ स्टंप गेंदें छोड़ी हैं. सेंचुरियन टेस्ट में उनके शानदार शतक ने टीम इंडिया की जीत में अहम भूमिका निभाई. मयंक अग्रवाल के शीर्ष क्रम में राहुल के साथ होने की संभावना है, जैसा कि उन्होंने पहले दो मैचों में किया था।

विराट कोहली और अजिंक्य रहाणे का नंबर तीन-चार-पांच होना तय है। विकेटकीपर-बल्लेबाज की भूमिका निभाएंगे ऋषभ पंत। मोहम्मद सिराज के गेंदबाजी में चोटिल होने के बाद इशांत शर्मा के टीम इंडिया में शामिल होने की संभावना बढ़ गई है. 20 विकेट लेने की जिम्मेदारी मोहम्मद शमी, जसप्रीत बुमराह, शार्दुल ठाकुर और आर अश्विन पर होगी।

भारत की संभावित एकादश: केएल राहुल, मयंक अग्रवाल, चेतेश्वर पुजारा, विराट कोहली, अजिंक्य रहाणे, ऋषभ पंत, रविचंद्रन अश्विन, शार्दुल ठाकुर, मोहम्मद शमी, जसप्रीत बुमराह, इशांत शर्मा।

Related News