साउथ अफ्रीका ने जोहान्सबर्ग टेस्ट में टीम इंडिया को 7 विकेट से हराकर इतिहास रच दिया है. वांडरर्स स्टेडियम में दक्षिण अफ्रीका की भारत पर यह पहली टेस्ट जीत है। दक्षिण अफ्रीका ने इस मैदान पर पहली बार किसी टीम के खिलाफ 240 रन का बड़ा लक्ष्य हासिल किया है. इस ऐतिहासिक जीत में सबसे ज्यादा योगदान दक्षिण अफ्रीका के कप्तान डीन एल्गर ने किया।

दूसरी पारी में जब टीम इंडिया ने अफ्रीका के लिए 240 रनों का लक्ष्य रखा तो इस रिकॉर्ड से टीम इंडिया के लिए मैच जीतना आसान होने की उम्मीद थी, मगर एल्गर क्रीज पर इस तरह रुके रहे कि दक्षिण अफ्रीका जीत के बाद लौट आया.

डीन एल्गर ने 188 गेंदों का सामना किया और अंत तक क्रीज पर डटे रहे। उन्होंने नाबाद 96 रन की मैच जिताऊ पारी खेली. एल्गर ने अपनी पारी में 10 चौके लगाए। इस बीच, एल्गर ने एडेन मार्कराम, कीगन पीटरसन, रासी वेन डेर डूसन और फिर अंत में टेम्बा बावुमा के साथ नाबाद साझेदारी की।

एल्गर कप्तान के तौर पर टीम इंडिया के खिलाफ सर्वाधिक स्कोर बनाने वाले दक्षिण अफ्रीका के दूसरे बल्लेबाज भी बन गए हैं। उन्होंने करीब 30 साल पुराना रिकॉर्ड तोड़ा। जिससे पहले केप्लर वेसल्स ने 1992/93 में जोहान्सबर्ग टेस्ट में भारत के खिलाफ नाबाद 95 रन बनाए थे। भारतीय टीम के खिलाफ सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड भी पूर्व कप्तान केप्लर वेसल्स के नाम है। उन्होंने 1992/93 की सीरीज में डरबन मैच में ही 118 रन बनाए थे।

Related News