वर्ल्ड कप के अपने पहले मैच में मेलबर्न क्रिकेट मैदान (एमसीजी) में विश्व की दो टीम इंडिया और पाकिस्तान महामुकाबले में उतरेंगी तो सिर्फ मैदान पर 22 खिलाड़ी नहीं, बल्कि दोनों देशों के 155 करोड़ लोग एक-दूसरे के सामने खड़े होंगे। भारत को पिछले साल दुबई में विश्व कप में पहली बार पाकिस्तान से हार झेलनी पड़ी। रोहित शर्मा की टीम दोबारा ये दुख भारतीय प्रशंसकों को नहीं देना चाहेगी। । 135 करोड़ से ज्यादा भारतीय चाहते हैं कि रविवार को जीत का रिकार्ड 13-1 कर दे।

यह टूर्नामेंट भले ही आस्ट्रेलिया में हो रहा हो लेकिन क्रिकेट की सर्वोच्च संस्था अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आइसीसी) को पता है कि बल्ले और गेंद के खेल में भारत और पाकिस्तान की भिडंत से बड़ा कुछ नहीं है। यही कारण है कि मेजबान आस्ट्रेलिया का पहला मैच सिडनी में रखा गया, जबकि भारत-पाकिस्तान का मैच आस्ट्रेलिया के सबसे बड़े और दुनिया के दूसरे सबसे बड़े क्रिकेट स्टेडियम में खेला जाएगा।

रोहित की कप्तानी का होगा टेस्ट : दोनों टीमें वनडे और टी-20 विश्व कप मिलाकर अब तक सिडनी, बेंगलुरु, मैनचेस्टर, सेंचुरियन, डरबन, जोहानिसबर्ग, मोहाली, कोलंबो, ढाका, एडिलेड, कोलकाता और मैनचेस्टर और दुबई में आमने-सामने हुईं हैं जिसमें भारत को सिर्फ दुबई में हार मिली है। एमसीजी में ये दोनों टीमें पहली बार किसी विश्व कप में एक-दूसरे के सामने होंगी जिसमें दोनों ही जीतना चाहेंगी। दोनों देशों की टीमों ने शनिवार को अलग-अलग तरह से अभ्यास किया। जिन भारतीय खिलाड़ियों ने शुक्रवार को अभ्यास नहीं किया था, वे शनिवार की दोपहर नेट पर पूरी ताकत से पसीना बहाते नजर आए जबकि पाकिस्तानी टीम ने रात को दूधिया रोशनी में सिर्फ क्षेत्ररक्षण का अभ्यास किया।

-07 बार वनडे विश्व कप और पांच बार टी-20 विश्व कप में भारतीय टीम ने पाकिस्तान को हराया। एक टी-20 विश्व कप में भारत को हार मिली।
-37 साल बाद भारत और पाकिस्तान एमसीजी में भिड़ेंगे। आखिरी बार 1985 में बेंसन एंड हेजेस विश्व चैंपियनशिप में दोनों टीमें खेली थीं। वह सुनील गावस्कर का भारत के कप्तान के तौर पर आखिरी मैच था और रवि शास्त्री ने अपने शानदार प्रदर्शन से आडी कार जीती थी।

-13 विश्व कप मुकाबले भारत और पाकिस्तान के बीच हुए हैं। इसमें 12 बार टीम इंडिया और एक बार पाकिस्तान की टीम जीती।

Related News