भारत और इंग्लैंड के बीच चार टेस्ट की सीरीज का तीसरा मुकाबला बुधवार से अहमदाबाद के नए बने मोटेरा स्टेडियम में खेला जाएगा। यह दोनों टीमों के बीच पहला पिंक बॉल टेस्ट भी होगा। कोहली इस मैच में बतौर कप्तान और बल्लेबाज कई रिकॉर्ड बना सकते हैं। अगर टीम इंडिया मोटेरा टेस्ट जीत लेती है। तो कोहली की कप्तानी में अपनी जमीन पर भारत की 22वीं टेस्ट जीत होगी। वे इस मैच में बतौर कप्तान एमएस धोनी का रिकॉर्ड तोड़ देंगे।

विराट और धोनी बतौर कप्तान देश में 21-21 टेस्ट जीतकर बराबरी पर हैं। विराट कोहली ने घर में सबसे अधिक टेस्ट जीत के एमएस धोनी की कप्तानी के रिकॉर्ड की बराबरी की। यदि कोहली के पुरुष ऐतिहासिक पिंक-बॉल टेस्ट में जीत दर्ज करने में सक्षम हैं, तो वह शीर्ष स्थान का दावा करने के लिए एमएस धोनी से आगे निकल जाएंगे।

इस लिस्ट में शामिल अन्य खिलाड़ी

मोहम्मद अजहरुद्दीन (13 जीत)

सौरव गांगुली (10 जीत)

सुनील गावस्कर (7 जीत)

कोहली ने टेस्ट में भारत के लिए किसी भी अन्य स्कीपर्स की तुलना में अधिक मैच जीते हैं। कोहली के नेतृत्व में, भारत 34 टेस्ट मैचों में विजयी हुआ है।

इस बीच, विराट भारत के पूर्व खिलाड़ी दिलीप वेंगसरकर (3730 रन) से केवल 23 रन पीछे हैं, जो भारत के छठे सबसे बड़े टेस्ट रन बनाने वाले खिलाड़ी हैं।

कोहली और चेतेश्वर पुजारा को सुनील गावस्कर और गुंडप्पा विश्वनाथ के साथ मिलकर घरेलू सरजमीं पर इंग्लैंड के खिलाफ 1,000 रनों की साझेदारी करने वाले खिलाड़ी बन सकते हैं। अभी वे इससे 12 रन पीछे हैं। सुनील गावस्कर(1331) और गुंडप्पा विश्वनाथ(1022) ऐसा कर चुके हैं।

Related News