अहमदाबाद के दुनिया के सबसे बड़े क्रिकेट स्टेडियम मोटेरा स्टेडियम का बुधवार (24 फरवरी) को औपचारिक रूप से राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने उद्घाटन किया। इस स्टेडियम का नाम अब नरेंद्र मोदी स्टेडियम होगा। भारत और इंग्लैंड (भारत बनाम इंग्लैंड) के बीच चार टेस्ट मैचों की श्रृंखला का तीसरा मैच बुधवार दोपहर 2.30 बजे से उसी स्टेडियम में खेला जाएगा। यह भारत में दूसरा पिंक बॉल टेस्ट है। यह दुनिया का सबसे बड़ा और अत्याधुनिक क्रिकेट स्टेडियम है, जिसकी क्षमता एक लाख 32 हजार दर्शकों की है। आप भी इस स्टेडियम की खूबियों को देखकर चकित रह जाएंगे। राष्ट्रपति ने गृह मंत्री अमित शाह और खेल मंत्री किरेन रिजिजू सहित कई विशिष्ट अतिथियों की उपस्थिति में स्टेडियम का उद्घाटन किया।

लगभग 63 एकड़ के क्षेत्र में फैले इस स्टेडियम की क्षमता एक लाख 32 हजार है और इसके लिए 800 करोड़ रुपये खर्च किए गए हैं। मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड पहले 90,000 की क्षमता वाला सबसे बड़ा स्टेडियम था। प्रेस इंफॉर्मेशन ब्यूरो के एक बयान में कहा गया, "यह 32 ओलंपिक आकार के फुटबॉल स्टेडियमों के बराबर है। 2015 में जीर्णोद्धार के लिए मैदान को बंद कर दिया गया था। इसने क्रिकेट के इतिहास में कई शानदार क्षण देखे हैं। इनमें सुनील गावस्कर ने 1987 में 10,000 टेस्ट रन पूरे करने और कपिल देव ने 432 टेस्ट विकेट लेने, 1994 में सर रिचर्ड हेडली के रिकॉर्ड को तोड़कर सबसे अधिक टेस्ट विकेट लेने वाले खिलाड़ी बने।

ऑस्ट्रेलियाई वास्तुकार फर्म पॉपुलस सहित कई विशेषज्ञ, जिन्होंने एमसीजी को डिजाइन किया था, इसके निर्माण में शामिल थे। उद्घाटन के अवसर पर बोलते हुए, खेल मंत्री ने कहा, "हम बचपन में भारत के सबसे बड़े स्टेडियम का सपना देखते थे और अब खेल मंत्री के रूप में, मैं इसे पूरा होते हुए देखकर खुश नहीं हूँ।" पिछले कुछ दिनों से यहां अभ्यास कर रहे भारत और इंग्लैंड के खिलाड़ियों ने भी इस मैदान की काफी प्रशंसा की है। यह एकमात्र क्रिकेट स्टेडियम है जिसमें चार ड्रेसिंग रूम हैं। यहां एक क्रिकेट अकादमी, इनडोर अभ्यास पिच और दो अलग-अलग प्रशिक्षण मैदान भी हैं। यह स्टेडियम कितना बड़ा है। यह इस तथ्य से अनुमान लगाया जा सकता है कि ड्रेसिंग रूम से मैदान तक पहुंचने से पहले एक बल्लेबाज को 80 कदम नीचे जाना पड़ता है।

काफी देर चलने के बाद वह पिच पर पहुँचता है। 800 करोड़ रुपये की लागत से बने इस स्टेडियम के दो अभ्यास मैदान हैं। कुल 9 पिचों के साथ। इसके अलावा मैदान पर लाल और काली मिट्टी से बनी 11 अलग-अलग पिचें हैं। ऑस्ट्रेलिया से आयातित बरमूडा घास आउटफील्ड में लगाई गई। स्टेडियम क्लब हाउस में 55 कमरे हैं। इसके अलावा 3 डी मिनी थियेटर है। एक ओलंपिक आकार का स्विमिंग पूल, भाप और सौना स्नान भी है। इसके अलावा, इनडोर खेलों के लिए एक स्क्वैश कोर्ट की स्थापना की गई है। खिलाड़ियों के लिए 4 विशेष ड्रेसिंग रूम हैं। जो सीधे जिम से जुड़े हुए हैं। यह दुनिया का पहला स्टेडियम है जिसमें एक बार में चार ड्रेसिंग रूम हैं। स्टेडियम में 76 एसी कॉर्पोरेट बॉक्स भी हैं।

Related News