भारत इंग्लैंड के खिलाफ दूसरे टेस्ट (भारत बनाम इंग्लैंड) में जीत का लेख लिख रहा है। पहली पारी में 329 रन बनाने के बाद, इंग्लैंड 134 रन पर आउट हो गया। इसी तरह, भारत के पास पहली पारी में 195 रन की बढ़त है। टीम इंडिया ने इसके बाद दूसरी पारी में एक विकेट पर 54 रन बनाए। इस प्रकार, उसके पास इंग्लैंड पर 249 रनों की कुल बढ़त है। टीम इंडिया के अभी भी 9 विकेट बाकी हैं। पूर्व कप्तान सुनील गावस्कर ने इस विशाल बढ़त पर कहा कि इस तरह का स्कोर भारत की जीत के लिए पर्याप्त है।

भारत अब चेन्नई की इस पारी में इंग्लैंड को दो बार हरा सकता है। भारत और इंग्लैंड के बीच दूसरा टेस्ट शनिवार 13 फरवरी से चेन्नई के चेपक स्टेडियम में खेला जा रहा है। भारत ने पहले दिन 6 विकेट के नुकसान पर 300 रन बनाए हैं। मेजबान टीम दूसरे दिन 29 रन पर आउट हो गई। भारत की ओर से रोहित शर्मा ने पहले दिन 161, अंजिक्य रहाणे और ऋषभ पंत ने 58 रन बनाए। भारत के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ियों के बाद, गेंदबाजों ने भी शानदार प्रदर्शन किया। भारतीय गेंदबाजों ने इंग्लैंड को सिर्फ 134 रनों पर आउट कर दिया।

ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन ने सबसे अधिक पांच विकेट लिए हैं। इंशांत शर्मा और अक्षर पटेल ने दो-दो विकेट लिए जबकि मोहम्मद सिराज ने एक विकेट लिया। उनका विकेटकीपर बेसमैन बेन पॉक्स (42) इंग्लैंड की ओर से सर्वाधिक रन बनाने वाला खिलाड़ी है। ओली पोप ने 22, बेन स्टोक्स ने 18 और डोम सिबली ने 16। भारतीय टीम ने इस सब के बाद दूसरी पारी की शुरुआत की है। टीम इंडिया ने एक विकेट खोकर दूसरे दिन का खेल खत्म होने तक 54 रन बनाए। रोहित शर्मा 25 और चेतेश्वर पुजारा 7 रन बनाकर क्रीज पर मौजूद हैं।

दूसरे दिन भारत का एकमात्र विकेट शुभम गिल 14 रन पर गिर गया। भारत ने अब इंग्लैंड पर 249 रनों की बढ़त के साथ मैच पर अपनी पकड़ मजबूत कर ली है। भारत की बढ़त को देखते हुए, भारत की जीत की गारंटी दी जा सकती है। भारत के सुनील गावस्कर से लेकर इंग्लैंड के मार्क बुचर तक सभी ने कहा कि भारत की जीत निश्चित है। अब सवाल करने का समय है। बुचर ने कहा कि इंग्लैंड इस पिच पर अधिकतम 250 या 300 रन बना सकता है। भारत सोमवार सुबह पहले सत्र में 300 की बढ़त ले लेगा। वह जब चाहे पारी की समाप्ति की घोषणा कर सकता है।

Related News