आलोचना का शिकार हो रहे भारतीय ओपनर केएल राहुल बुधवार को बांग्लादेश के विरुद्ध होने वाले टी-20 विश्व कप मुकाबले में कुछ अच्छा कर पाएं। खराब प्रदर्शन के बावजूद राहुल का रोहित शर्मा के साथ ओपनिंग करना तय है। पिछले तीन साल से आलोचना झेल रहे पूर्व कप्तान विराट कोहली एशिया कप से फार्म में लौट आए हैं। उन्होंने वहां अफगानिस्तान के विरुद्ध शतक मारने के बाद यहां टी-20 विश्व कप में पाकिस्तान के विरुद्ध नाबाद 82 रनों की पारी खेलकर टीम को अहम जीत दिलाई थी। नीदरलैंड्स के विरुद्ध भी विराट ने अर्धशतक मारा था।

भारत है प्रबल दावेदार : बांग्लादेश के पास मुस्तफिजुर रहमान, तस्कीन अहमद, मेहदी हसन मिराज, कप्तान शाकिब अल हसन और हसन महमूद का बांग्लादेशी आक्रमण अच्छा है लेकिन निश्चित तौर पर वह विश्वस्तरीय नहीं है। सूर्यकुमार यादव और विराट कोहली पहले ही बेहतरीन पारियां खेल चुके हैं जबकि रोहित शर्मा ने नीदरलैंड्स के विरुद्ध शानदार अर्धशतक जमाया था। बांग्लादेश की टीम में बाएं हाथ के चार बल्लेबाज हैं। इनमें कप्तान शाकिब, सलामी बल्लेबाज सौम्य सरकार और नजमुल हुसैन शंटो तथा मध्यक्रम के बल्लेबाज अफीफ हुसैन शामिल हैं। ऐसे में यह देखना दिलचस्प होगा कि रविचंद्रन अश्विन को टीम में बरकरार रखा जाएगा या उनकी जगह अक्षर पटेल या युजवेंद्रा सिंह चहल को लिया जाएगा।


पिछले मैच में डेविड मिलर ने अश्विन की जमकर धुनाई की थी। भारतीय तेज गेंदबाजों भुवनेश्वर कुमार, अर्शदीप सिंह और मोहम्मद शमी को बांग्लादेश के बल्लेबाजों से निपटने में परेशानी नहीं होनी चाहिए। बांग्लादेश के बल्लेबाज आस्ट्रेलिया की गेंदबाजों के अनुकूल पिचों पर अभी तक जूझते रहे हैं। अभी तक तीन मैचों में केवल शंटो ही 100 से अधिक रन बना पाए हैं। उनके बाद मध्यक्रम के बल्लेबाज अफीफ का नंबर आता है। भारतीय गेंदबाजों के सामने उनके बल्लेबाजों पर दबाव होगा। पहले गेंदबाजी का फैसला करने वाली टीम एडिलेड की मशहूर संध्या के समय का फायदा उठा सकती है जब गेंद अधिक स्विंग करती है।

पिच और मौसम रिपोर्ट

यहां पर सुबह जिंबाब्वे और नीदरलैंड्स का मैच होगा। उसी पिच पर भारत और बांग्लादेश का मैच खेला जाएगा। यहां की पिच पर आप्टस स्टेडियम जैसा उछाल नहीं है। हालांकि भारत यहां पर जब पिछला डे-नाइट टेस्ट मैच खेला था तो गुलाबी गेंद के सामने उसकी पहली पारी 36 रनों पर आलआउट हो गई थी। मंगलवार को यहां लगातार बारिश होती रही। बुधवार को एडिलेड का मौसम पूरी तरह से साफ है और संभावना है कि पूरा मैच खेला जाए। हालांकि पिछले दो दिनों से हो रही बारिश के कारण पिच पर नमी रहेगी और तेज गेंदबाजों को मदद मिल सकती है। ये उन चुनिंदा मैदानों में है जहां सीधी बाउंड्री छोटी हैं और साइड बाउंड्री बड़ी हैं।

टीम इस प्रकार हैं :

भारत-रोहित शर्मा (कप्तान), केएल राहुल, विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव, हार्दिक पांड्या, दिनेश कार्तिक (विकेटकीपर), रिषभ पंत (विकेटकीपर), युजवेंद्रा ¨सह चहल, आर. अश्विन, अक्षर पटेल, भुवनेश्वर कुमार, मोहम्मद शमी, अर्शदीप ¨सह, हर्षल पटेल, दीपक हुड्डा

बांग्लादेश: शाकिब अल हसन (कप्तान), नजमुल हुसैन शंटो, सौम्य सरकार, अफिफ हुसैन, मोसादेक हुसैन, मेहदी हसन मिराज, शोरफुल इस्लाम, इबादत हुसैन, नूरुल हसन, लिटन दास, तस्कीन अहमद, हसन महमूद, यासिर अली, नसुम हुसैन, मुस्तफिजुर रहमान।

Related News