दोस्तो इस समय भारतीय पुरुष क्रिकेट टीम बांग्लादेश के साथ 2 मैचों की टेस्ट सीरीज खेल रही हैं, जिसका पहला मैच तमिलनाडु में हुआ था और उसमें भारतीय टीम ने जीत हासिल की थी, दूसरा मैच कानपुर में खेला जा रहा हैं जो स्टार्ट होने से पहले ही चर्चा का विषय था। पहले स्थानिय लोग मैच नहीं होने दे रहे थे, फिर बांग्लादेश के फैन की पिटाई, फिर बारीश और अब रिकॉर्ड्स की झड़ी लग गई हैं, इस टेस्ट में भारतीय टीम ने वो कर दिया जो क्रिकेट इतिहास के 147 सालों में नहीं हुआ हैं। आइए डालते हैं एक नजर

Google

टेस्ट के चौथे दिन, टीम इंडिया ने आक्रामक क्रिकेट का अभूतपूर्व प्रदर्शन किया, जो टेस्ट मैचों के 147 साल के इतिहास में एक महत्वपूर्ण क्षण था। टीम ने बांग्लादेश को 233 रनों पर आउट करने के बाद दो सत्रों में 285 रनों पर अपनी पारी घोषित की, जिससे संभावित जीत की संभावना बन गई।

30 सितंबर को, भारत ने बांग्लादेश के शेष सात विकेट जल्दी ही आउट कर दिए, जिसमें मोमिनुल हक ने शानदार शतक लगाया। टीम इंडिया ने आक्रामक बल्लेबाजी की, 285 रनों पर अपनी पारी घोषित की, जिससे 52 रनों की बढ़त हासिल हुई। स्टंप्स तक, बांग्लादेश 26 रनों से पीछे था, जिससे रोमांच और बढ़ गया।

Google

यशस्वी जायसवाल और रोहित शर्मा ने भारत को सिर्फ 3 ओवर में 50 रन के पार पहुंचाया, जो टेस्ट इतिहास का सबसे तेज स्कोर है। रोहित अपनी पारी की पहली दो गेंदों पर दो छक्के लगाने वाले पहले ओपनर बने।

भारत ने 10.1 ओवर में 100 रन पूरे किए, जिसने टेस्ट क्रिकेट में सबसे तेज शतक का रिकॉर्ड बनाया। टीम ने आक्रमण जारी रखा, और सिर्फ 18.2 ओवर में सबसे तेज 150 रन बनाए। इसके बाद, भारत ने 24.2 ओवर में 200 रन और 30.1 ओवर में 250 रन पूरे किए, जो दोनों ही रिकॉर्ड हैं।

Google

8.22 रन प्रति ओवर का कुल रन रेट टेस्ट इतिहास में 200 रन से अधिक की पारी के लिए सबसे तेज रन रेट था। पारी की घोषणा केवल 34.4 ओवर में की गई, जो पिछले 70 वर्षों में पहली पारी की घोषणा के लिए सबसे कम ओवरों की संख्या है।

भारत ने इस पारी में 11 छक्के लगाए, जिससे एक कैलेंडर वर्ष में सबसे अधिक छक्कों का रिकॉर्ड स्थापित हुआ, केवल 8 टेस्ट मैचों में 96 छक्के लगाकर, इंग्लैंड के 89 के पिछले रिकॉर्ड को पीछे छोड़ दिया।

Related News