मेलबर्न में पहले टेस्ट में विराट कोहली की हार का बदला अजिंक्य रहाणे ब्रिगेड ने लिया। टीम इंडिया ने मंगलवार को दूसरे टेस्ट के चौथे दिन ऑस्ट्रेलिया को 8 विकेट से हरा दिया। टीम इंडिया ने इस टेस्ट मैच में केवल 2 विकेट खोकर 70 रन का आसान लक्ष्य हासिल किया। इसी के साथ चार मैचों की श्रृंखला 1-1 से बराबरी पर समाप्त हुई। अब सीरीज का तीसरा टेस्ट 7 जनवरी से खेला जाएगा। एडिलेड में, ऑस्ट्रेलिया ने विराट कोहली की अगुवाई वाले भारत को पटखनी दी, लेकिन कोहली की अनुपस्थिति में, अजिंक्य रहाणे ने मेलबर्न में कप्तानी मिलते ही 10 दिनों में कंगारुओं को हार का बदला दिया।

ऑस्ट्रेलिया ने टीम इंडिया को एडिलेड टेस्ट की दूसरी पारी में हराकर 36 रन से 8 विकेट से मैच जीत लिया। लेकिन भारतीय टीम ने मेलबर्न के जरिए रहाणे की कप्तानी में जोरदार वापसी की और कंगारुओं को पिछवाड़े में हरा दिया। लेकिन भारतीय टीम ने मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड (MCG) पर जीत के लिए 2 विकेट खो दिए। 16 साल की उम्र में मयंक अग्रवाल (5) मिशेल स्टार्क की गेंद पर टिम पेन को कैच थमा बैठे। फॉर्म के लिए लड़ते हुए, चेतेश्वर पुजारा (3) को 19 रन पर पैट कमिंस ने कैच कर लिया। कैमरन ग्रीन ने पकड़ा। इसके बाद कप्तान अजिंक्य रहाणे (नाबाद 27) और शुभमन गिल (नाबाद 35) ने टीम को आउट नहीं होने दिया। हालांकि, इस दौरान रहाणे एक लंबे कैच पर लपके गए।

कप्तान विराट कोहली टीम इंडिया की जीत से बहुत खुश हैं। उन्होंने रहाणे ब्रिगेड को बधाई देते हुए ट्वीट किया। उन्होंने इस शानदार जीत के लिए टीम इंडिया की तारीफ की। भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच यह 100 वां टेस्ट मैच था और विराट की अनुपस्थिति में भारत ने यह ऐतिहासिक जीत हासिल की। यह ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ भारत की 29 वीं जीत है, हालांकि वे पहले 43 मैच हार चुके हैं। मैन ऑफ द मैच अजिंक्य रहाणे को दूसरे टेस्ट मैच के लिए जॉनी मूलग पदक से सम्मानित किया गया। जॉनी मूलग ऑस्ट्रेलियाई टीम के पहले कप्तान थे जिन्होंने विदेश यात्रा की। उनके नेतृत्व में टीम ने 1868 में ब्रिटेन का दौरा किया।

तीसरे दिन के खेल की समाप्ति पर, ऑस्ट्रेलिया छह विकेट पर 133 रन बनाकर भारत से दो रन आगे था। चौथे दिन की सुबह, कंगारुओं ने 67 रन जोड़े। मेजबान टीम दोपहर 200 पर आउट हुई। भारत के सामने जीत के लिए 70 रन का लक्ष्य था, जिसे उसने आसानी से हासिल कर लिया। कप्तान अजिंक्य रहाणे (112) के शतक और रवींद्र जडेजा (57) के अर्धशतक की मदद से भारत ने अपनी पहली पारी में 326 रन बनाकर 131 रन की बढ़त हासिल की। ऑस्ट्रेलिया ने पहली पारी में 195 रन बनाए।

Related News