सिडनी टेस्ट के पांचवें और अंतिम दिन भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच मैच ड्रा रहा। सिडनी टेस्ट की चौथी पारी में टीम इंडिया ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 131 ओवर खेले। जिन्होंने 41 साल बाद टेस्ट क्रिकेट में यह कारनामा किया है। भारतीय टीम ने इससे पहले 1980 में पाकिस्तान के खिलाफ ड्रा मैच की चौथी पारी में 131 ओवर खेले थे।

रोहित शर्मा ने ऑस्ट्रेलिया के 407 रनों के लक्ष्य के खिलाफ भारतीय टीम को अच्छी शुरुआत दी। इसके बाद, ऋषभ पंत और चेतेश्वर पुजारा ने भारत की जीत की उम्मीदें बढ़ा दीं। पुजारा और ऋषभ पंत ने मिलकर 148 रनों की साझेदारी की। लेकिन ऋषभ पंत सिर्फ 3 रन से अपने तीसरे टेस्ट शतक से चूक गए। पुजारा को हेजलवुड ने 77 रन पर बोल्ड कर दिया। इसके बाद हनुमा विहारी और रविचंद्रन अश्विन के बीच मुकाबला हुआ। भारत ने दूसरी पारी में 5 विकेट पर 334 रन बनाए।

सिडनी टेस्ट में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अपनी ऐतिहासिक जीत से टीम इंडिया चूक गई। अगर टीम इंडिया मैच जीत जाती, तो वह अपने घरेलू क्रिकेट इतिहास की चौथी पारी में 407 रनों का उच्चतम लक्ष्य पूरा करके एक नया कीर्तिमान स्थापित कर सकती थी। इससे पहले, 12 अप्रैल, 1976 को भारत ने चौथी पारी में सबसे बड़े लक्ष्य का पीछा करने का रिकॉर्ड बनाया। जो 27 साल तक बरकरार रहा। भारत ने पोर्ट ऑफ़ स्पेन टेस्ट में 403/4 के लक्ष्य का पीछा करते हुए इतिहास रचा।

सिडनी में भारतीय टीम का रिकॉर्ड अच्छा नहीं रहा है। भारत ने अब तक मैदान पर 13 टेस्ट खेले हैं। जिसमें से केवल 1 मैच जीता गया है। जबकि 5 टेस्ट मैचों में कंगारुओं का पलड़ा भारी रहा है। इसके अलावा 7 टेस्ट मैच ड्रॉ रहे। आखिरी बार भारत ने 2018-19 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 2-1 से टेस्ट मैच जीता था।

Related News