इंटरनेट डेस्क। दोस्तों, आज हम आपको पाकिस्तान के उस क्रिकेटर के बारें में अपने आर्टिकल में बताने जा रहे है। जिसकी कप्तानी में पाकिस्तान की टीम ने पहला विश्वकप जीता था।

इमरान खान पाकिस्तान क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान व आॅलराउंडर खिलाड़ी है। पाकिस्तान के इस क्रिकेटर ने अपने करियर में कई शानदार रिकॉर्ड बनाए है और अपनी टीम को कई अहम मुकाबलों में टीम को विजयी बनाने में अहम योगदान दिया है। इमरान खान की कप्तानी में ही पाकिस्तान ने पहला विश्वकप जीता था।

1992 में आॅस्ट्रेलिया के मेलबोर्न क्रिकेट ग्राउंड में इंग्लैंड और पाकिस्तान के बीच विश्वकप का फाइनल मुकाबला खेला गया। फाइनल मुकाबलें में पाकिस्तान ने पहले खेलते हुए 50 ओवर में 6 विकेट के नुकसान पर 249 रन बनाए। पाक के 250 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी इंग्लैंड की टीम 227 रनों पर ही आॅल आउट हो गई और 22 से ये विश्वकप का फाइनल मुकाबला हार गई।

पाक ने इसी के साथ इमरान खान के नेतृत्व में पहली विश्वकप की ट्रॉफी जीती। फाइनल मुकाबलें में इमरान खान ने बतौर कप्तान 72 रनों की उपयोगी पारी खेली। वसीम अकरम को उनके आॅलराउंडर प्रदर्शन के लिए फाइनल मुकाबलें में मैन आॅफ द मैच अवॉर्ड दिया गया।

इमरान खान ने पाकिस्तान को पहला विश्वकप दिलाकर 25 मार्च, 1992 में इंग्लैंड के खिलाफ अपना अंतिम वनडे मैच खेला था। पाक के इस दिग्गज आॅलराउंडर खिलाड़ी ने अपने टेस्ट करियर में 88 मैचों में 3807 बनाने के साथ—साथ 362 विकेट भी लिए।

Related News