टीम इंडिया के ऑलराउंडर केदार जाधव ने अभी हाल में ही यह बयान दिया कि जब भी मैं माही भाई को देखता हूं तो मे​रा विश्वास खुद ही बढ़ जाता है। वो इतने प्रभावशाली इंसान है कि उनकी मौजूदगी देखकर ही ऐसा लगता है कि आज मैं अच्छा प्रदर्शन करूंगा। ऑस्ट्रेलिया के ख़िलाफ़ वनडे सीरीज के पहले मैच में केदार जाधव और माही ने मिलकर शानदार साझेदारी की थी। बता दें कि केदार जाधव से पहले भी ऐसे कई खिलाड़ियों ने अपनी कामयाबी का श्रेय माही को दिया है। जी हां, हम आईपीएल के उन पांच खिलाड़ियों के बारे में बताने जा रहे हैं, जो माही की कप्तानी में खूब चमके और फिर कहीं गुम हो गए।

5- ईश्वर पांड्ये

2012-13 की रणजी ट्रॉफ़ी में सबसे ज्यादा विकेट हासिल करने वाले बल्लेबाज ईश्वर पांड्ये को साल 2013 के आईपीएल सीजन में पुणे वॉरियर्स इंडिया की तरफ से खेलने का मौका मिला था। उन्होंने 2 मैच खेले लेकिन एक विकेट हासिल किए। इसके बाद साल 2014 में ईश्वर पांड्ये चेन्नई सुपरकिंग्स का हिस्सा बने थे। महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी में ईश्वर पांड्ये ने 23 मैच खेले और 17 विकेट हासिल किए। ईश्वर पांड्ये रन रोकने में माहिर थे। आज की तारीख में वो घरेलू क्रिकेट ही खेल रहे हैं।

4- शादाब जकाती

गोवा क्रिकेट में जाना पहचाना नाम है शादाब जकाती। साल 2009 में उन्हें साल 2009 के आईपीएल सीज़न में चेन्नई सुपरकिंग्स टीम में शामिल किया गया था। शादाब जकाती को धोनी की अगुवाई में खेलने का मौका मिला था। शादाब जकाती ने 7.65 की इकॉनमी रेट से 13 विकेट हासिल किए थे। लेकिन अब जकाती गोवा के लिए टी20 क्रिकेट खेलते हैं।

3- पवन नेगी

महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी में पवन नेगी की किस्मत खूब चमकी। चेन्नई सुपरकिंग्स ने उन्हें पिंच हिटर के तौर पर इस्तेमाल किया था। स्पिन गेंदबाजी के साथ—सा​थ पवन नेगी लंबे शॉट भी लगाने की ताक़त रखते हैं। आईपीएल में प्रदर्शन की बदौलत नेगी को साल 2016 में आईसीसी वर्ल्ड टी-20 खेलने का मौका मिला। साल 2017 में आईपीएल उन्होंने 12 मैच में 16 विकेट हासिल किए थे। फिलहाल पवन नेगी सैय्यद मुश्ताक़ अली ट्रॉफ़ी में दिल्ली की तरफ से खेल रहे हैं।

2- जोगिंदर शर्मा

साल 2007 की आईसीसी वर्ल्ड टी-20 फ़ाइनल में जोगिंदर शर्मा ही टीम इंडिया के लिए जीत का कारण बने थे। पाकिस्तान को 6 गेंद में 13 रन बनाने थे और मिस्बाह उल हक़ स्ट्राइक पर थे। जोगिंदर शर्मा पर धोनी ने अपना भरोसा जताया। जोगिंदर ने पहले एक वाइड गेंद फेंका, फिर मिस्बाह ने एक छक्का लगाया। फिर मिस्बाह जोगिंदर की गेंद पर कैच आउट हो गए। साल 2011 में जोगिंदर शर्मा ने टीम इंडिया के लिए 4 वनडे मैच खेले। आज की तारीख में जोगिंदर शर्मा हरियाणा पुलिस में अधिकारी हैं।​

1- मोहित शर्मा

मोहित शर्मा ने एक रणजी सीज़न में 37 विकेट झटके थे। इसी प्रदर्शन की बदौलत उन्हें आईपीएल में खेलने का मौका मिला। साल 2013 के आईपीएल में माही की कप्तानी में खेलते हुए मोहित शर्मा ने 15 मैच में 20 विकेट हासिल किए थे। उन्हें पर्पल कैप भी हासिल किया था। विश्व कप 2015 में मोहित शर्मा टीम इंडिया के तीन पेस गेंदबाजों में शामिल थे।

Related News