15 सितंबर से शुरू हुए एशिया कप में भारत-पाकिस्तान के बीच होने वाले हाईवोल्टेज मुकाबले का इंतज़ार सभी क्रिकेट प्रेमियों को है जो कि 19 सितंबर को खेला जाएगा। हालाँकि भारतीय टीम को इस से ठीक एक दिन पहले हांगकांग के खिलाफ अपना पहला मैच खेलना है जिसे पाकिस्तान की टीम पहले ही 8 विकेट से हरा चुकी है। गौरतलब है कि भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली को एशिया कप की टीम में शामिल नहीं किया गया है।

पिछले साल चैंपियंस ट्रॉफी के बाद दोनों टीमें पहली बार आमने-सामने होगी और ऐसे में मैच के रोमांचक होने की उम्मीद है। दोनों ही टीमें काफी संतुलित नजर आ रही है लेकिन अगर भारतीय टीम की बात करें तो उन्हें कोहली की कमी जरूर खलेगी। इसके बावजूद अगर भारतीय टीम में इन 11 खिलाडियों को शामिल किया जाता है तो पाकिस्तान के लिए यह मैच जीतना बहुत मुश्किल हो जाएगा।

पाकिस्तान के खिलाफ इस मैच में कप्तान रोहित शर्मा और शिखर धवन का ओपनिंग करना लगभग तय है। दोनों की जोड़ी वनडे की सबसे खतरनाक ओपनिंग जोड़ियों में से एक है। दोनों ने अभी तक 78 वनडे मैचों में ओपनिंग की है जिसमें वे अभी तक 3444 रन बना चुके है। पाकिस्तान के खिलाफ मैच जीतने के लिए ये दोनों खिलाड़ियों का प्रदर्शन अहम साबित होगा।

अगर टीम के मध्य क्रम की बात करें तो इसके लिए एशिया कप की टीम में वापसी करने वाले मनीष पांडे, अम्बाती रायुडू और केदार जाधव नजर आ सकते है। पांडे और रायुडू मध्यक्रम के अच्छे बल्लेबाज है वहीं जाधव अच्छी बल्लेबाजी के साथ गेंदबाजी में उपयोगी साबित हो सकते है। टीम में विकेटकीपर और आलराउंडर के तौर पर क्रमश: महेंद्र सिंह धोनी और हार्दिक पांड्या का खेलना तय है जो कि छठे और सांतवे नम्बर पर बल्लेबाजी करेंगे।

अगर स्पिन विभाग की बात करें तो इसमें कुलदीप यादव और युजवेंद्र चहल का खेलना तय है। दोनों ही जोड़ी पिछले कुछ समय से काफी सफल रही है और दुबई के स्पिन फ्रेंडली पिच पर दोनों की गेंदबाजी अहम भूमिका निभाएगी। इसके अलावा तेज गेंदबाज के तौर पर टीम में भुवनेश्वर कुमार और जसप्रीत बुमराह को शामिल किया जा सकता है। भुवनेश्वर चोटिल होने की वजह से इंग्लैंड दौर पर बाहर होने के बाद एशिया कप में टीम में वापसी करेंगे।

Related News