पहली बार ICC U19 महिला T20 विश्व कप शेड्यूल जारी किया गया है। प्रतियोगिता दक्षिण अफ्रीका में 14 जनवरी से 29 जनवरी 2023 तक आयोजित की जाएगी। बता दे की, प्रतियोगिता में 16 टीमें हैं और यह इतिहास की सबसे बड़ी ICC घटनाओं में से एक है। 15 दिनों के दौरान 41 मैच खेले जाएंगे। स्थानों को पिछले महीने सार्वजनिक किया गया था, जिसमें बेनोनी और पोटचेफस्ट्रूम मेजबान शहरों के रूप में सेवा कर रहे थे।

आपकी जानकारी के लिए बता दे की, चार सीटों का निर्धारण क्षेत्रीय क्वालीफायर द्वारा किया गया था, अंतिम स्थान संयुक्त राज्य अमेरिका के पास गया क्योंकि यह अमेरिका में एकमात्र सहयोगी राष्ट्र था जिसे उस समय आईसीसी के टूर्नामेंट पाथवे पार्टिसिपेशन मानदंड के तहत प्रतिस्पर्धा करने की अनुमति थी। आयोजन के लिए योग्यता जून 2022 में शुरू हुई।

16 टीमों के चार समूह- 11 पूर्ण ICC सदस्य और 5 सहयोगी टीमें- का गठन किया गया है। प्रत्येक समूह से शीर्ष तीन टीमें सुपर सिक्स लीग चरण में आगे बढ़ती हैं, जहां ग्रुप ए की टीमों का सामना ग्रुप डी के विरोधियों से होता है और ग्रुप बी की टीमों का सामना ग्रुप सी के विरोधियों से होता है। इंडोनेशिया ने जुलाई में पूर्वी एशिया-प्रशांत समूह को जीतने के लिए पापुआ न्यू गिनी को हराया, जबकि रवांडा ने सोमवार, 12 सितंबर को तंजानिया को हराकर प्रतियोगिता के लिए क्वालीफाई करने वाली अंतिम टीम बन गई।

पहले दिन ऑस्ट्रेलिया बनाम बांग्लादेश, दक्षिण अफ्रीका बनाम भारत, बेनोनी के विलोमूर पार्क में मेन ओवल में, यूएई बनाम स्कॉटलैंड, और बी ओवल में यूएसए बनाम श्रीलंका।

आपकी जानकारी के लिए बता दे की, सुपर सिक्स चरण 20 जनवरी से शुरू होगा। 27 जनवरी को सेमीफाइनल खेला जाएगा, और 29 जनवरी को पोटचेफस्ट्रूम के जेबी मार्क्स ओवल में फाइनल खेला जाएगा। फाइनल में 30 जनवरी के लिए एक आरक्षित दिवस निर्धारित है। 16 प्रदर्शनी खेल 9 जनवरी से 11 जनवरी के बीच जोहान्सबर्ग और तशवाने में खेले जाएंगे।

22 Sports news : ब्रेट ली की अपील, 'विराट पृथ्वी पर सर्वश्रेष्ठ क्रिकेटर हैं, उनसे स्कोर करने की उम्मीद न करें..'

'Virat is best cricketer on earth, don't expect him to score..,' appeals Brett Lee

टीम इंडिया के पूर्व कप्तान विराट कोहली को ब्रेट ली ने धरती पर अब तक का सर्वश्रेष्ठ क्रिकेटर बताया है। 130 करोड़ भारतीयों से भी अपील की है कि भारतीयों को हर बार कोहली से शतक की उम्मीद नहीं करनी चाहिए। लेजेंड्स लीग क्रिकेट में शामिल होने के लिए ब्रेट ली भारत के दौरे पर हैं। वह रोड सेफ्टी सीरीज के दूसरे सीजन में मणिपाल टाइगर्स का हिस्सा हैं।

आपकी जानकारी के लिए बता दे की, महान ऑस्ट्रेलियाई तेज गेंदबाज ने अपने करियर में 76 टेस्ट, 221 एकदिवसीय और 25 टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच खेले हैं। इसमें उन्होंने 310 टेस्ट, 380 वनडे और 28 टी20 इंटरनेशनल विकेट लिए हैं। उन्होंने टेस्ट क्रिकेट में बल्लेबाजी में 20.15 की औसत से 1451, वनडे में 17.81 की औसत से 1176 रन और टी20 अंतरराष्ट्रीय में 16.83 की औसत से 101 रन बनाए हैं। उन्होंने अपने करियर में 8 अंतरराष्ट्रीय अर्धशतक भी बनाए हैं। अपने अंतरराष्ट्रीय करियर में कुल 718 विकेट लेने वाले ब्रेट ली ने विराट के बारे में कहा है, 'हर कोई कोहली के खिलाफ देख रहा है।

बता दे की, कोहली भी मजबूत और मजबूत होते जा रहे हैं। अब यदि वह बड़ी पारियां नहीं खेल पाते हैं तो सबका ध्यान उन पर जाता है क्योंकि वह अहम शख्स हैं. ब्रेट ली ने आगे कहा, 'कोहली न सिर्फ बेहतरीन क्रिकेटर हैं बल्कि दुनिया के बेहतरीन एथलीटों में से एक हैं। आप उनकी फिटनेस, उनकी निरंतरता, उनके आंकड़े देखें और फिर कहें कि क्या हमें उन्हें छोड़ देना चाहिए।

Related News